रेलवे स्टेशनों के फेमस स्ट्रीट फूड

भारतीय रेल में सफर करना अपने आप में एक रोमांच है. दरअसल रेल यात्रा के दौरान ऐसे बहुत से इंसीडेंट होते हैं, जो काफी मेमोरेबल बन जाते हैं. मसलन किसी अजनबी से दोस्ती, तो कभी खिड़की वाली सीट के लिए बहस होना, यह सब आम बात है. अगर मिडिल बर्थ है, तो सामने वाले के सोने पर आपको भी जबर्दस्ती लेटना होता है, भले ही आपको नींद न आ रही हो.

ट्रेन जर्नी के दौरान कई रोचक नजारों के बीच लजीज स्ट्रीट फूड के क्या कहने. स्वाद का खजाना छिपा होता है यहां. रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाले फूड आइटम्स और उनके सुगंध को जिसने भी फील किया होगा, उसे कैसे नजरअंदाज कर सकता है. इनका स्वाद और सुगंध किसी दिव्य भोजन से कम नहीं होता.

भारतीय रेल नेटवर्क विश्व का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, जिसमें रोज़ाना 23 लाख से ज़्यादा लोग सफ़र करते हैं और (IRCTC) के नोएडा किचन को भारत का सबसे बड़ा और आधुनिक किचन होने का दर्जा प्राप्त है. इस किचन में हर दिन लाखों खाने के पैकेट तैयार किए जाते हैं. लेकिन अब आपको लिये चलते हैं रेलवे स्टेशनों पर और बताते हैं वहां के फेमस स्ट्रीट फूड के बारे में, जिनसे आपको पहली नज़र में ही प्यार हो जायेगा. तो चलिए, जानते हैं अलग-अलग रेलवे स्टेशनों के फेमस डिशेज के बारे में…

जोधपुर की मिर्ची भाजी

मिर्चा भाजी राजस्थान का फमस स्ट्रीट फूड है. खासकर जोधपुर की मिर्ची भाजी के स्वाद का जवाब नहीं. मिर्ची भाजी में मसालेदार हरी मिर्च के साथ स्टफड आलू रहता है. मिर्ची भाजी खाने से पहले कैलोरी भूल जाओ और जम कर खाओ. मिर्चा भाजी आपको पूरे राजस्थान में मिल जाएगी, पर सबसे अच्छे टेस्ट के लिए जोधपुर स्टेशन से बेहतर कोई जगह नहीं है.

आगरा का पेठा

हनीमून के लिए अगरा जा रहे हैं? बिल्कुल जाइए. लेकिन उससे पहले ये जान लीजिए कि ताजमहल को छोड़कर और कौन सी ऐसी चीज है, जो आपके हनीमून को और मीठास से भर देगा. नहीं पता? कोई नहीं हम बता देते है. प्रेम के शहर आगरा में एक चीज बहुत प्यारी है, वह है यहां के मीठा-मीठा पेठा. इस मिठाई को कई दिनों तक रख कर खाया जा सकता है, यह खराब नहीं होता. मनखुश कर देने वाले पेठा के लिए आपको आगरा जंक्शन का रूख करना चाहिए.

हावड़ा के चिकन और फिश कटलेट

बंगाल की यात्रा पर है लेकिन अभी तक चिकन और फिश कटलेट के स्वाद से दूर हैं. तो फिर समझ लीजिए कि आपकी बंगाल यात्रा अब तक अधूरी है. पर निराश न हों, क्योंकि कोलकता को सिटी आॅफ जॉय के नाम से जाना जाता है. ये शहर आपको कभी निराश नहीं करता. खासकर हावड़ा स्टेशन जहां आपको लजीज फिश कटलेट से लेकर चिकन कटलेट का शानदार स्वाद मिलता है.

वाराणसी की कचौड़ी, सब्जी और मलईयो

सुबह के नाश्ते में आपने आलूदम की सब्जी और कचौड़ी का मजा तो जरूर लिया होगा. मगर क्या बनारस के रेलवे स्टेशन पर कचौड़ी और सब्जी का आनंद लिया है? नहीं लिया है तो विश्वास मानिए अभी तक आप असली स्वाद से खुद को वंचित रखे हुए हैं. खासकर ठंड के दिनों में कचौड़ी, सब्जी के साथ मिलने वाले मलईयो का स्वाद का जादू आप आसानी से भूल नहीं पाएंगे. बनारस की यह स्पेशल डिश आपको कैंट स्टेशन के नज़दीक इंगलिशिय़ा लाइन की तरफ मिल जाएगी.

अमृतसर की लस्सी

पंजाबी लोग अपने मेहमान नवाजी के लिए पूरे देश में जाने जाते हैं. वहां मिलने वाली मक्के की रोटी और सरसो का साग की तारीफ तो आपने खूब सुनी होगी. लेकिन पंजाब की लस्सी की भी सानी नहीं है. खासकर अमृतसर में मिलने वाली लस्सी पूरी दुनिया में फेमस है. अमृतसर रेलवे स्टेशन पर मिलने वाली लस्सी से बेहतरीन लस्सी आपको और कही नहीं मिलेगी, तो अगली बार जब कभी भी अमृतसर जाना हों तो फ़िर यहां की बेहतरीन लस्सी का मजा लेना तो बनता है बॉस.

कोच्चि की पाझमपोरी

इसे आप चाहें तो बनाना फ्राई भी कह सकते हैं. मगर ये बेहद टेस्टी और क्रंची स्ट्रीट फूड है. इसकी बात ही कुछ और है. बता दें कि यह भीतर से शक्कर सा मीठा होता है. वैसे तो यह केरल में हर जगह मिल जाता है, पर आप इसका मजा कोच्चि के साथ-साथ एर्नाकुलम स्टेशन पर भी ले सकते हैं.

महाराष्ट्र का बटाटा वड़ा

महाराष्ट्र जब भी जाएं, तो बटाटा वड़ा का स्वाद जरूर लें. जब भी आपकी ट्रेन कर्जत स्टेशन से गुजरे, तो बटाटा वड़ा से बेहतर स्नैकस कुछ हो ही नहीं सकता. इसे स्पेशल मराठी डिश को चखना जरूरी है. आपने यहां आकर बटाटा वड़ा नहीं खाया, तो आपने महाराष्ट्र का असली स्वाद चखा ही नहीं. तो इस बार आप महाराष्ट्र जाएं तो बटाटा वड़ा का जरूर मजा लें, सच में मजा आ जायेगा.

Facebook Comments