नई तकनीक : फ्लाइट की तरह ही बुक होंगे रेलवे टिकट

 केंद्र सरकार रेलवे टिकट बुक करने की प्रक्रिया को और आसान बनाने पर विचार कर रही है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने मंत्रालय के अधिकारियों से कहा है कि वो हवाई टिकट बुक करने के मकैनिज़्म की तर्ज पर ही रेलवे टिकट बुक करने का सिस्टम तैयार करें।

अभी के सिस्टम में भी रेलवे टिकट बुक करना आसान काम नहीं है। तत्काल कोटे में टिकट बुक करते समय आने वाली दिक्कतों से तो हम सभी दो-चार हुए हैं। वहीं सामान्य कोटे में टिकट बुक करते समय लोगों को कई बार मनचाही सीटें नहीं मिलतीं।

इन चीज़ों को ध्यान में रखते हुए पीयूष गोयल ने नया सिस्टम डिवेलप करने को कहा है, ताकि यात्री टिकट बुक करते समय खाली सीटों और बर्थ वगैरह की जानकारी देख सकें। इससे उन्हें फैसला लेने में आसानी होगी कि उन्हें किस ट्रेन में टिकट बुक कराना है या उन्हें कौन सी सीट मिलने वाली है।

सूत्रों के मुताबिक रेलवे मंत्रालय इस बारे में सेंटर फॉर रेल इन्फॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) से बात करके समाधान खोजने की कोशिश करेगा, जिससे लोगों को टिकट बुक करते समय सीट की लाइव अवेलबिलिटी की जानकारी मिल सके।

रेलवे इस बात पर भी विचार कर रहा है कि टिकट बुक करते समय लोगों को उनके मोबाइल या किसी अन्य डिवाइस पर बुक हो चुका चार्ट मुहैया कराया जा सके। हालांकि, चार्ट उपलब्ध कराने में किसी व्यक्ति की कोई निजी जानकारी लीक न हो, इसके लिए सिर्फ PNR नंबर मेंशन किए जाएंगे। हालांकि, अधिकारियों का यह भी कहना है कि रेलवे के लिए ऐसा सिस्टम डिवेलप करना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि हर ट्रेन के कई स्टॉप होते हैं, जहां से यात्री चढ़ते और उतरते हैं। ऐसे में हर स्टेशन के बारे में जानकारी रखना और मुहैया कराना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

Facebook Comments