PNB घोटाले में आया सबसे बड़ा फेरबदल RBI गवर्नर का आया बयान

RBI Governor, Raghuram Rajan alongwith deputy governors and Urjit Patel, the press conference to announce the RBI monetary policy in Mumbai on Tuesday. Express Photo By-Ganesh Shirsekar 03/02/2015

भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) गवर्नर उर्जित पटेल ने बैंकिंग घोटाले पर बयान देते हुए कहा कि बैंक क्षेत्र में धोखाधड़ी तथा अनियमितताओं से रिजर्व बैंक में बैठे हमलोगों को भी गुस्सा, दुख और अफसोस होता है। बैंकिंग घोटाले कुछ कारोबारियों और बैंक अधिकारियों द्वारा मिलकर देश के भविष्य पर डाका डालने के समान हैं।

आर.बी.आई. गवर्नर ने कहा, ”यदि हमारे ऊपर पत्थर फेंके जाते हैं और हमें नीलकंठ की तरह विष-पान करना पड़े तो हम इसे अपने कर्तव्य के रूप में स्वीकार करेंगे।”

क्या है पी.एन.बी. घोटाला?
पी.एन.बी. ने फरवरी में सी.बी.आई. को बैंक में 11,400 करोड़ के फ्रॉड की जानकारी दी थी। बाद में यह फ्रॉड बढ़कर 13 हजार करोड़ रुपए का हो गया। यह घोटाला मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में हुआ। 2011 से 2018 के बीच हजारों करोड़ की रकम फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिग (LoUs) के जरिए विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर की गई। इसमें हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी मुख्य आरोपी हैं। वे देश छोड़कर जा चुके हैं।

Facebook Comments