नियुक्ति पत्र 5 सितंबर को मिलेंगे, 68500 शिक्षक भर्ती के लिए आदेश जारी

राज्य सरकार ने शनिवार को 68,500 शिक्षक भर्ती के लिए आदेश जारी कर दिया। हालांकि लिखित परीक्षा में केवल 41,556 अभ्यर्थियो के पास होने की सूरत में केवल इतने ही पद भर पाएंगे।

इस शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन 21 अगस्त से लिए जाएंगे। 20 अगस्त को इसके लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अगस्त होगी। काउंसलिंग के लिए 1 से 3 सितंबर तक का समय निर्धारित किया गया है। जिलों में नियुक्ति पत्र 5 सितंबर को बांटे जाएंगे।

आरक्षित वर्ग की भर्ती इन पदों पर पूरी नहीं हो पाई तो बाकी बचे पदों में उतने पदों को तब तक रिक्त रखा जाएगा, जब तक उन पदों पर आरक्षित वर्ग की नियुक्ति नहीं हो जाती।

शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा मई में ली गई थी। भर्ती के लिए इतना कम समय देने के पीछे कारण है कि इससे पहले सरकार लिखित परीक्षा ले चुकी है। लिखित परीक्षा में अभ्यर्थी पूरा ब्योरा दे चुके हैं। अब उन्हें आगे की जानकारी देनी होगी। मसलन वे कहां तैनाती चाह रहे हैं। वहीं शिक्षामित्रों को अपनी जिला वरीयता के साथ ही शिक्षामित्र पद पर नियुक्त होने की अवधि भी बतानी होगी ताकि उन्हें भारांक दिया जा सके। इसके बाद लिखित परीक्षा व अन्य शैक्षिक गुणांक और आरक्षण के हिसाब से जिले का आवंटन किया जाएगा।

ऐसी महिला पात्र नहीं जिसके एक से अधिक पति जीवित

शासनादेश में इस बात का विशेष तौर पर उल्लेख किया गया है कि चयन के लिए ऐसी महिला पात्र नहीं होगी जिसके एक से अधिक पति जीवित हैं। सरकारी नियमावली में अभी तक एक से अधिक पत्नियां जीवित होने की स्थिति में पुरुष अभ्यर्थी भर्ती के लिए पात्र नहीं थे। महिला अभ्यर्थियों पर भी यह लागू किया गया है।

Facebook Comments