जन्मदिन मुबारक : जानें 52 साल के रहमान का क्या है असली नाम, जिंदगी से जुड़े हैं अनसुने किस्से

भारतीय सिनेमा ( Indian Cinema ) के महान संगीतकार () और गायक ( Singer ) अल्लाह रक्खा रहमान ए.आर रहमान (A R Rahman) का आज 6 जनवरी को 52वां बर्थडे मनाया जा रहा है।संगीत के मामले में वो तमिल म्यूजिक इंडस्ट्री ( Tamil Music Industry ) में राज हैं।

रहमान का पूरा नाम अल्लाह रक्खा रहमान है। जो उन्होंने मुस्लिम धर्म अपनाने के बाद रखा। लेकिन असली में उनका नाम दिलीप कुमार ( Dilip Kumar ) था। रहमान का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था।

लेकिन अपने गुरु कादरी इस्लाम से प्रेरित होकर उन्होंने सिर्फ 23 साल की उम्र में ही इस्लाम धर्म को अपना लिया और इस्लाम धर्म से ही शादी की। कहते हैं कि उनके पिता के निधन के बाद कुछ ऐसा हुआ था कि उन्होंने अपना धर्म बदल लिया।

इस्लाम धर्म अपना ने के पीछे रहमान ने कई बार इंटरव्यू में बता चुके हैं। उन्होंने बताया था कि उनकी बहन की तबीयत बेहद खराब हो गई थी। लेकिन अल्लाह के चमत्कार की वजह से उनकी बहन ठीक हो गई और धर्म बदलकर इस्लाम अपना लिया।

रहमान से जुड़े अनसुने किस्से (Life Facts)

1. भारतीय सिनेमा का ये सितारा गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड से सम्मानित होने वाला पहला भारतीय है।

2. आज जिस संगीत के दम पर वो इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं। वो संगीत अपने पिता से विरासत में मिली।

3. गुरबत के दिनों में ए.आर रहमान एक वक्त आत्महत्या के बारे में सोचने लगे थे। पिता की मौत और घर की परिस्थितियों ऐसी बनी की मैंने इसके बारे में सोचा।

4. रहमान पहले ऐसे संगीतकार भी हैं जिन्होंने तमिल ही नहीं हिंदी सिनेमा में भी अपने गानों से दर्शकों का दिल जीता।

5. विरासत में मिले संगीत को आगे बढ़ाते हुए रहमान ने सिर्फ 11 साल की उम्र में अपने एक दोस्त शिवमणि के साथ मिलकर ‘रहमान बैंड रुट्स’ बनाया और उसके लिए काम करना शुरू कर दिया।

Facebook Comments