संकेत बताते हैं किआप बुरे व्यक्ति के साथ रिलेशन में हैं…

प्यार की कोई सीमा नहीं होती। प्यार के साथ जीने के लिए हमें अक्सर कई चीजों का त्याग करना पड़ता हैं। हालांकि, कोई नहीं चाहता कि जिससे वह प्यार करें वह एक बुरा व्यक्ति हो। ऐसा इंसान जो आपके आत्म सम्मान की परवाह ना करता हो, आपको आगे ना बढ़ने दे, और आपको हर वक्त कमजोर दिखाने की कोशिश करता हो, ऐसे व्यक्ति के साथ रहने से अच्छा है कि आप अकेले रहे। बेहतर है कि आप ऐसे रिश्ते और पार्टनर को छोड़ दे जो आपको हर वक्त केवल चोट पहुँचाता हो और कभी भी आपका सम्मान नहीं करता हो। इस तरह के रिश्ते जीवन में कोई खुशी नहीं लेकर आते हैं और अक्सर बोझ बन जाते हैं। इसलिए इन रिश्तों से बाहर निकलकर जीवन में शांति प्राप्त करना हमेशा बेहतर होता है। हालांकि, कभी-कभी लोग यह समझने में असफल होते हैं कि वे एक बुरे पार्टनर के साथ हैं। इसके लिए आप कुछ संकेतों की मदद ले सकते हैं।

केवल अपने बारे में सोचना
बुरे लोग इतने स्वार्थी होते हैं कि वो केवल अपने उद्देश्यों को पूरा करना चाहते हैं। वे केवल अपनी इच्छाओं और जीवन की आकांक्षाओं के बारे में सोचते हैं। जब तक आप उनके लिए जरुरी हैं, तब तक वो आपके साथ होंगे। जिस समय आपकी जरुरत उन्हें नहीं होगी, वे आप पर ध्यान नहीं देंगे।

इस्तेमाल करना बेहतर जानते हैं
अगर आपका पार्टनर बुरा व्यक्ति है तो वह आपका इस्तेमाल करना बेहतर जानता है। वो इस काम में इतने माहिर होते हैं कि आप सोच भी नहीं पाते कि वो आपका इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन आपको समझदारी दिखाने की जरुरत है।

कभी माफी नही मांगना
बुरा व्यक्ति कभी भी अपनी गलती को स्वीकार नहीं करता है। यहां तक कि वह मानता ही नहीं कि उसने किसी को नुकसान पहुंचाया है। वह आपको दुख पहुंचाकर आपसे माफी भी नहीं मांगता।

खुद को कभी दोषी नहीं मानते
स्वार्थी होने के कारण ये लोग इतने बुरे होते हैं कि गलती करने के बाद भी कभी खुद को दोषी नहीं मानते। वो क्या कर रहे हैं, और क्या कर चुके हैं, इसके लिए उन्हें कभी अपराधबोध नहीं होता।

झूठ बोलना 
बुरे व्यक्ति अच्छे से जानते हैं कि उन्हें बाकी लोगों को अपनी बातों में कैसे फंसाना है और इसके लिए वो झूठ बोलने से भी नहीं कतराते। अगर आपका पार्टनर इनमें से एक है तो वह बिना किसी डर के झूठ बोलता है।

Facebook Comments