रेमो डिसूजा ने सलमान संग फिल्म न करने को लेकर किया खुलासा

रेमो डिसूजा बॉलीवुड के जाने-माने कोरियोग्राफर हैं, साथ ही बतौर डायरेक्टर भी वह एक्टिव हैं। उन्होंने जो डांस बेस्ड फिल्में डायरेक्ट की हैं, वे हिट रही हैं। लेकिन जब भी डांस से इतर फिल्में रेमो ने डायरेक्ट करने की कोशिश की तो उन्हें सफलता नहीं मिली, इसका उदाहरण ‘फ्लाइंग जट्ट’ और ‘रेस-3’ जैसी फिल्में हैं। अब एक बार फिर वह डांस बेस्ड फिल्म डायरेक्ट करने जा रहे हैं, जिसका नाम अभी तय नहीं है।

इसी के साथ पहली बार वह ब्रांड एंबेसडर के तौर पर एक प्रोडक्ट ‘ऑटो फायर बॉल’ के साथ भी जुड़े हैं, यह आग बुझाने वाला प्रोडक्ट है। इस प्रोडक्ट के इवेंट में रेमो से मुलाकात हुई।

यहां उन्होंने डायरेक्शन से अपनी बात की शुरुआत की, क्योंकि बार-बार कहा जाता है कि वह सिर्फ डांस बेस्ड फिल्में ही अच्छी बना पाते हैं। इस पर रेमो कहते हैं, ‘मुझे लगता है कि दर्शकों का माइंड सेट बना हुआ है कि मैं सिर्फ डांस बेस्ड फिल्में ही अच्छी बना सकता हूं।

लेकिन ऐसा नहीं है कि ‘फ्लाइंग जट्ट’ और ‘रेस-3’ अच्छी फिल्में नहीं थीं और ऐसा भी नहीं है कि बॉक्स ऑफिस पर इनका कलेक्शन ठीक नहीं रहा। मेरी राय में ‘फ्लाइंग जट्ट’ बॉक्स ऑफिस पर एवरेज फिल्म थी।

मैंने इस फिल्म को बच्चों के लिए बनाया था, बच्चे आज भी इस फिल्म को देखना पसंद करते हैं। ‘रेस-3’ के साथ जो बॉक्स ऑफिस पर हुआ, उसकी वजह मुझे समझ नहीं आई। मैं तो इस फिल्म से शूटिंग से एक माह पहले जुड़ा था।

कलाकारों का चयन भी हो चुका था। इसके बावजूद मैं अपनी तरफ से जितना अच्छा इस फिल्म को बना सकता था, उतना बनाने की कोशिश की। हर फिल्मकार के लिए उसकी फिल्म अच्छी होती है। मेरे लिए भी ‘रेस-3’ बहुत अच्छी है।

सिनेमा घरों में पहुंचने से पहले जब हम सभी ने मिलकर इस फिल्म को देखा था तो हम सभी को बहुत अच्छी लगी। उस वक्त सलमान खान से लेकर किसी भी कलाकार ने इसमें कोई कमी नहीं निकाली थी।

लेकिन कुछ दर्शकों को फिल्म पसंद आई, कुछ को नहीं आई। फिर भी इस फिल्म ने ओवरसीज में 350 करोड़ रुपए कमाए। कुछ समय पहले सुनने में आया था कि रेमो डांस फिल्म ‘एबीसीडी-3’ बनाने वाले हैं। इस बात पर वह हामी भरते हैं। रेमो बताते हैं, ‘देखिए, मैं डांस वाली जो फिल्म बना रहा हूं, उसका नाम ‘एबीसीडी-3’नहीं है।

‘एबीसीडी’ जो नाम है, वह डिज्नी के साथ जुड़ा हुआ है। इस बार मैं डिज्नी के साथ नहीं बल्कि टी-सीरीज के भूषण कुमार के साथ इस फिल्म का निर्माण और निर्देशन कर रहा हूं। फिलहाल मैंने इस फिल्म का नाम तय नहीं किया है।

लेकिन मीडिया इसे ‘एबीसीडी-3′ कह रही है। इस फिल्म में पहले वरुण धवन के साथ कैटरीना कैफ थीं, लेकिन बिजी होने की वजह से अब वह इस फिल्म का हिस्सा नहीं हैं। हम किसी दूसरी एक्ट्रेस को जोड़ने वाले हैं।

22 जनवरी से फिल्म की शूटिंग अमृतसर में शुरू होगी। फरवरी महीने में हम इसे लंदन में फिल्माएंगे। 8 नवंबर 2019 को फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी।’

रेमो डिसूजा डांसर-कोरियोग्राफर के रूप में शोहरत हासिल करने के बाद फिल्म निर्देशक बने। उनका एक लंबा करियर रहा है। अपने करियर में रेमो ने डांस फील्ड में कई बदलाव देखे और महसूस किए। वह कहते हैं, ‘समय के साथ डांस में काफी बदलाव आया है।

इसकी अहम वजह मैं डांस पर बेस्ड टीवी रियालिटी शो को मानता हूं। टीवी पर डांस के रियालिटी शो आने के बाद डांस का पूरा फेज बदल गया। रियालिटी शो की वजह से डांस का लेवल हाई हो गया है।

अब आम इंसान भी डांस क्या होता है? डांस के फॉर्म क्या होते हैं? डांस की स्टाइल क्या होती है, इसके बारे में डिस्कस करने लगा है। मेरा मानना है कि डांस की फील्ड में भारत में ही बहुत टैलेंट मौजूद है। डांस के रियालिटी शो की ही वजह से छोटे गांव और कस्बों में जो डांसिंग टैलेंट है, वह उभरकर सामने आ सका है।

सुना है कि रेमो, सलमान खान के साथ एक डांस फिल्म कर रहे थे, जो ‘रेस-3’ को मिले रेस्पॉन्स के बाद बंद हो गई है। लेकिन रेमो इस बात से इंकार करते हैं। वह कहते हैं, ‘फिल्म बंद नहीं की गई है। कुछ समय के लिए इसे रोका गया है। 22 जनवरी से मैं अपनी डांस वाली फिल्म की शूटिंग शुरू करने वाला हूं।

इस बीच सलमान खान फिल्म ‘भारत’ की शूटिंग में बिजी हैं। इसके बाद वह ‘दबंग-3′ करेंगे। इसके बाद हम इस फिल्म को शुरू करेंगे। सलमान खान ने आज तक नहीं कहा कि वह इस फिल्म को नहीं बनाएंगे।’

Facebook Comments