ये घरेलू नुस्खे सांसो से आने वाली दुर्गंध को दूर करते हैं….

सभी लोग सुबह उठते ही ब्रश करते हैं. जिससे सांसे फ्रेश हो जाती हैं और मुंह से आने वाली दुर्गंध भी दूर हो जाती है. रात के समय जब हम सोते हैं तो हमारी सांसो से किसी भी तरह की दुर्गंध नहीं आती है. लेकिन सुबह सांसो में दुर्गंध पैदा हो जाती है. कुछ लोगों के मुंह से सारा दिन दुर्गंध आती रहती है. कभी-कभी सांसो से आने वाली दुर्गंध के कारण लोगों के कारण शर्मिंदा भी होना पड़ता है. सांसों से दुर्गंध आने का कारण दांतो के आसपास बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया होते हैं. अगर आपकी सांसों से भी दुर्गंध आती है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं.

1- सौंफ पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ-साथ मुंह को फ्रेश रखती है. सौंफ में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होते हैं. नियमित रूप से खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ का सेवन करें. इसके अलावा एक गिलास पानी में एक चम्मच को उबाल कर कुल्ला करें.

2- रात में खाना खाने से आधे घंटे पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर पियें. ऐसा करने से आपकी सांसों से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाती है.

3- टी ट्री ऑयल मुंह में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होता है.  एक गिलास पानी में एक बूंद टी ट्री ऑयल डालकर कुल्ला करने से सांसो से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाती है.

4- एक ग्लास पानी में दो चम्मच नींबू का रस डालकर दिन में दो बार कुल्ला करें. ऐसा करने से आपके मुंह की ड्राइनेस दूर हो जाएगी और मुंह में मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे.

Facebook Comments