12 महीनों के भीतर देश में तकरीबन 50 नामी रेस्तरां हुए बंद,जाने कारण….

बीते कुछ महीनों से कारोबार की हालत 2015 के लेवल की हो गई है और कई होटल और रेस्तरां को बंद करना पड़ गया है। पिछले 12 महीनों के भीतर देश में तकरीबन 50 नामी डाइनिंग रेस्तरां और हैंबर्गर रेस्तरां बंद हो चुके हैं।

इसकी अहम वजह होटल और रेस्तरां से इनपुट टैक्स क्रेडिट वापस लिया जाना, बढ़ती महंगाई और स्पर्धात्मक माहौल बढ़ने की वजह से इन रेस्तरां चेन के लिए दिक्कतें खड़ी हो गई हैं।

इसके अलावा लोकल लेवल पर डेलिवरी स्टोर खुलने की वजह से भी इन रेस्तरां का मुनाफा कम हुआ है। भारत में डोमिनोज पिज्जा और डंकिन डोनट्स के रेस्तरां को ऑपरेट करने वाली जुबिलंट फूडवर्क्स ने 40 फीसदी डंकिन डोनट्स स्टोर्स को बंद कर दिया है। ये रेस्तरां घाटे में चल रहे थे। इसके अलावा टीजीआई फ्राइडे ने भी पिछले महीने अपने तीन स्टोर बंद कर दिए हैं।

USA रेस्तरां चेन ‘वेंडी ने भी अपनी कई शाखाएं देश में बंद कर दी हैं। इसी तरह जेएसएम हॉस्पिटैलिटी ने अपने कैलिफोर्निया पिज्जा किचन और नई दिल्ली स्थित कैफे ऑउट ऑफ द बॉक्स के दरवाजे भी बंद हो चुके हैं। भारत में इन रेस्तरां और होटलों के बंद होने के पीछे कई वजहे हैं. इसमें जीएसटी के तहत इनपुट टैक्स क्रेडिट वापस ले लिया जाना एक अहम वजह है।

इसके अलावा बढ़ती महंगाई की वजह से होटल व रेस्तरां के लिए अपना करोबार देश में करना काफी मुश्किल हो गया है। नोटबंदी और हाईवे पर शराब बेचने पर कई जगह बैन लगने की वजह से भी इन रेस्तरां और होटल के लिए मुश्किलें खड़ी हुई हैं।

Facebook Comments