चीन का सबसे अमीर शख्स इस दिन होगा रिटायर, फिर से शुरू करेगा अपना पुराना काम

चीन का सबसे अमीर शख्स,  ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा का को-फाउंडर और सीईओ जैक मा ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया है। जैक मा 10 सितंबर को अपने 54वें जन्मदिन के मौके पर रिटायरमेंट का ऐलान किया है। जैक मा ने न्यॉर्क टाइम्स को दिए अपने इंटरव्यू में कहा कि रिटायर होने के बाद वह अपना समय शिक्षा और समाज सेवा को देंगे। आपको बता दें कि 1999 में ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा शुरू करने से पहले जैक मा अंग्रेजी के शिक्षक थे। इसके दम पर उन्होंने अरबों डॉलर का बिजनेस अम्पायर खड़ा किया और दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में जगह बना ली थी। हांगझू टीचर्स कॉलेज से  पोस्ट ग्रेजुएट जैक मा दूसरे विश्वविद्यालय में पढ़ाने जाते थे। जैक मा जिस शहर में पढ़ाने जाते थे वहीं अलीबाबा का हेडक्वार्टर है।

अली बाबा ने साल 2013 में कंपनी के मुख्य कार्यकारी परिषद से इस्तीफा दे दिया था, हालांकि वह अभी भी इस कंपनी का मुख्य चेहरा हैं। अली बाबा के साथ ही एन्ट फाइनेंशियल के लिए भी काम करने वाले जैक मा कहते हैं कि अगर वह व्यवसायी नहीं होते तो शिक्षक होते। एन्ट फाइनेंशियल एक मोबाइल पेमेंट सर्विस देती है। चीनी मीडिया के मुताबिक जैक मा के माता पिता ने बड़ी मुश्किल से उनकी शिक्षा दीक्षा पूरी कराई।

जैक मा ने सीएनएन को बताया था, ‘पहली बार मैंने इंटरनेट का इस्तेमाल किया, मैंने कीबोर्ड पर छुआ तो मुझे अच्छा लगा, यह कुछ ऐसा था जिस पर मुझे विश्वास हुआ कि यह दुनिया और चीन को बदलने जा रहा है।’ जैक मा ने दोस्तों से अलीबाबा नामक ई-कॉमर्स फर्म शुरू करने के लिए 60,000 डॉलर लिया था।

Facebook Comments