अब हर काम करेंगे रोबोट्स, रिलेशनशिप से लेकर समाधि बनाने तक..

मानव जीवन में बढ़ता रोबोट्स का दखल ना सिर्फ काम आसान कर रहा है, बल्कि इंसानों की तरह इंसान को सारे सुख भी दे रहा है। आज लगभग-लगभग सारे काम रोबोट्स के जरिए हो जा रहे हैं। समाधि वाला रोबोट— हाल ही में जापान में बनाए गए एक रोबोट्स ने पुजारियों की जगह ली है।

जी हां, यह रोबोट्स वहां पूजा करता है। मंत्रों का सही तरीके से उच्चारण भी कर लेता है। दरअसल ये रोबोट युवाओं को धर्म-कर्म की ओर ले जाने के उद्देश्य से बनाया गया था। इसके पीछे कारण ये बताया जा रहा था कि जापान में युवा पीढ़ी धर्म से दूर होती जा रही है, तो वहीं कुछ लोग फर्जी पंडित बन पैसे बनाने के चक्कर में पूजा-पाठ करा रहे थे। यह आम लोगों के लिए काफी मंहगा साबित हो रहा था। इसी को ध्यान में रखकर आविष्कारक ने यह रोबोट तैयार किया।

बता दें कि ये रोबोट पूजा-पाठ से लेकर इंसानों का अंतिम संस्कार तक करा सकता है। आने वाले समय में ये रोबोट ही अंत्येष्टि में होने वाली सारी रस्मों को निभाएंगे। बीते साल फ्यूनरल इंडस्ट्री फेयर में इस रोबोट का प्रदर्शन भी किया गया था। एक्स्पो में रोबोट ने बौद्ध धर्म में होने वाले फ्यूनरल के मंत्र पढ़ने के साथ-साथ ड्रम बजाने का काम कर दिखाया था। इस रोबोट को ‘पेपर’ यानी ‘मिर्च’ नाम दिया गया है।

 

सेक्स रोबोट- चीन में सेक्स रोबोट्स का इस्तेमाल लोग अकेलेपन को दूर करने के लिए कर रहे हैं। लोग अब सेक्स रोबोट्स में प्यार खोज रहे हैं। यहां के उत्तरी पोर्ट के शहर डालियान में स्थित एक कंपनी ने टॉकिंग सेक्स डॉल्स भी बनाई हैं। ये सेक्स डॉल अपना नाम भी बताती हैं और पूछने वाले से खुद को ‘बेबी’ कहने के लिए कहती हैं। इसकी कीमत ढ़ाई लाख रुपये के करीब है।

इस रोबोट ने यह साबित कर दिखाया कि रोबोट सिर्फ इंसानों की तरह काम ही नहीं करते, बल्कि उन्हें रिप्लेस भी कर सकते हैं। हॉलीवुड और बॉलीवुड की कई फिल्मों में आप देख चुके होंगे कि कैसे रोबोट्स इंसानी दुनिया के लिए खतरनाक साबित होते हैं। फिल्म में तो यहां तक दिखाया गया है कि रोबोट दुनिया से इंसानों को खत्म करने पर तुल जाते हैं। इस पर बहस भी लंबे समय से चली आ रही है, कि रोबोट वाकयी एक दिन इंसानों के लिए खतरनाक साबित होंगे।

 

Facebook Comments