देश में पहली बार अब fire workers का काम करेगा ये रोबोट…..

जिसके लिए कई विदेशी कंपनियां कतार में हैं। जानकारों के मुताबिक, करीब 5 महीने में इन रोबॉट के फायर ब्रिगेड में शामिल होने की उम्मीद है। इसके साथ ही बता दें कि देश में पहली बार ऐसा होने जा रहा है, जब फायर ब्रिगेड रोबॉट को आग बुझाने के लिए भेजेगी।

एक अधिकारी ने बताया, कि कई बार धुएं के कारण आग की सही जगह नहीं पता चलती। रोबॉट के कैमरे से हमें वह भी पता चल सकेगा।

फायर ब्रिगेड अधिकारी के मुताबिक, शुरुआत में एक रोबॉट को गाड़ी में रखकर घटनास्थल पर ले जाया जाएगा, जहां से रिमोट कंट्रोल के द्वारा यह अंदर दाखिल होगा। इमारत में दाखिल होने के बाद रोबॉट के जरिये अंदर की तस्वीरों का पता लगाया जा सकेगा। इसके बाद रोबॉट की मदद से ही इमारत के अंदरुनी हिस्सों में पानी भी छिड़का जा सकेगा।

बताया जा रहा है कि अग्निशमन विभाग का यह रोबॉट सीढ़ियों से इमारत के ऊपरी हिस्सों में भी जा सकेगा। इसके साथ ही इसे भयानक आग में भी महज एक रिमोट से ऑपरेट किया जा सकेगा। रिमोट से ऑपरेट होने वाला ये रोबोट जर्जर इमारतों और बेसमेंट में लगने वाली आग के लिहाज से सबसे ज्यादा उपयोगी हो सकेगा, और इससे आग से होने वाले नुकसान में भी कमी लाई जा सकेगी।

 

मुंबई के मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रभात रहांगदले के मुताबिक इन फायर रोबॉट्स की खरीद के लिए टेंडर प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है और आगामी 4-5 महीनों में इसे पूरा कर लिया जाएगा।

 

Facebook Comments