पाएं फुटबॉल जैसी तोंद से छुटकारा…रोज करें आसान सा नौकासन,जल्द ही मोटी तोंद से मिलेगा छुटकारा, कमर हो जाएगी स्लिम एंड ट्रिम

गलत समय पर खाना और गलत तरीके से खाने से हमारा पेट फुटबॉल की तरह बाहर निकल कर आ जाता है। जो हमें बाद में बहुत बड़ी-बड़ी परेशानियां होने लगती हैं। अगर आप तोंद से छुटकारा पाकर फिर से उसे पेट बनाने की सोच रहे हैं तो ये योगासन आपकी जरूर मदद करेंगे।

नौकासन-पीठ के बल लेट जाएं और अपने शरीर को ‘वी’ आकार, जो कि नांव (बोट) से मिलता-जुलता है, ऐसा बनाएं। मुद्रा को दस सेकंड तक बनाएं रखें। इस दौरान आपको लगेगा कि आपकी मांसपेशियां उछल रही हैं, लेकिन यकीन मानो यह आपके बैली फैट को बिल्कुल खत्म कर देगा। नियमित रूप से यह आसन न सिर्फ पेट की चर्बी कम करता है बल्की पाचन शक्ति भी मजबूत बनाता है।

nokasana

पादउत्‍थानासन –  पादउत्‍थानासन को करने के लिए आपको सबसे पहले कमर के बल जमीन पर आसन बिछाकर को‍हनियों का सहारा लेते हुए लेटना होता है। लेटने के बाद शरीर को बिल्कुल ढीला छोड़ दें और सांस भरते हुए दोनों पैरों को एक साथ ऐसे उठाएं कि पैरों का ऐंगल 45 डिग्री बन जाएं और 45 डिग्री पर पैरों को रोक दें। ऐसा करते हुए आपके एबडोमन पर जोर पड़ेगा और फिर सांस छोड़ते हुए पैर वापिस ले आएं ।

भुजंगासन – इसके लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। अब दोनों हाथ के सहारे शरीर के कमर से ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं, लेकिन कोहनी आपकी मुड़ी होनी चाहिए। हथेली खुली और जमीन पर फैली हो। अब शरीर के बाकी हिस्से को बिना हिलाए-डुलाए चेहरे को बिल्कुल ऊपर की ओर करें। कुछ समय के लिए इस पॉस्चर को यूं ही रखें। यह आसन आपकी मांसपेशियों के लिए काफी फायदेमंद है।

Facebook Comments