रुद्राक्ष पहनने से सेहत की ये 6 समस्याएं रहती है दूर

भारतिय संस्कृति में रुद्राक्ष पहनने का बहुत मतलब है। हिंदू धर्म के अनुसार इसे पहनना बहुत शुभ माना जाता है लेकिन क्या आप जानते है कि रुद्राक्ष पहनना सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। रुद्राक्ष पहनने से सिर्फ आध्यात्मिक ही नहीं बल्कि कई मानसिक और सेहत से भरपूर फायदे भी मिलते है। इसे पहनने से दिल से लेकर डायबिटीज की समस्या में फायदा मिलता है। आज हम आपको बताएंगे कि रुद्राक्ष पहन कर आप किन बीमारियों को दूर कर सकते है। आइए जानते है रुद्राक्ष पहनने के फायदे।
1. दिल के रोग
रुद्राक्ष में मौजूद केमो फार्माकोलॉजिकल गुण ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते है। इससे आप दिल के रोगों से बचे रहते है।

2. नर्वस सिस्टम
इसमें आयरन, फास्फोरस, एल्युमिनियम, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम और सिलिका जैसे गुण होते है, जोकि आपके नर्वस सिस्टम को प्रभावित करते है। इसे धारण करने से आपका नर्वस सिस्ट ठीक से काम करता है।

3. डायबिटीज और किडनी रोग
इसे हर समय पहन कर रखने से किडनी रोग में तो फोयदा होता ही साथ ही इससे डायबिटीज भी संतुलित रहती है।

4. दो मुखी रुद्राक्ष
इस तरह के रुद्राक्ष को पहनने से आंखें, दिल, फेफड़े और दिमागी रोग आप से दूर रहते है। इसके अलावा इसे पहनने से चिंता, तनाव और अवसाद जैसी समस्याएं भी दूर होती है।

5. ब्लड प्रैशर
पंचमुखी रुद्राक्ष पहनने से आपका ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा इससे पहनने से तनाव या डिप्रैशन की समस्या भी नहीं होती।

 

6. दिमागी समस्याएं
आजकल लोग बड़ी जल्दी तनाव का शिकार हो जाते है। ऐसे में रुद्राक्ष पहनने से आप तनाव, सिरदर्द, चिंता, दिमागी समस्याएं और डिप्रैशन की समस्याएं दूर होती है। इसके अलावा इसे पहनने याददाश्त भी तेज होती है।

Facebook Comments