इस विस्फोटक बल्लेबाज से थर-थर कांपते थे गेंदबाज,लेकिन इस बड़ी गलती से करियर हो गया बर्बाद

जेसी राइडर न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम के एक बेहतरीन खिलाड़ी के रूप में जानें जाते हैं। जेसी न्यूज़ीलैंड की एकदिवसीय टीम में सलामी बल्लेबाज़ के रूप में तथा टेस्ट टीम में मध्य क्रम के बल्लेबाज़ के रूप में खेलते थे। जेसी राइडर का दुनिया मे जितना अपने खेल को लेकर मशहूर है, उतना ही वो विवादों के कारण भी मशहूर रहे हैं।

इसी क्रम में आज हम आपको जेसी राइडर की ज़िन्दगीं से जुड़ीं कुछ रोचक बातें आपको बतानें वाले हैं।

अपनी गलती की वजह से नहीं बना पाए बड़ा मुक़ाम

जेसी राइडर का जन्म 6 अगस्त 1984 को हुआ था। बेशक जेसी एक बेहतरीन क्रिकेटर बन सकते थे, लेकिन अपने बेफ़िक्र रवैये के कारण वो क्रिकेट में ज्यादा नाम नहीं कमा पाये। साल 2009 में न्यूज़ीलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ़ होने वाले एकदिवसीय मैच के एक रात पहले ही राइडर ने लेट नाईट पार्टी कर ली थी। जिस वजह से वो अगले दिन टीम की बस नहीं पकड़ सके, जिस वजह से उन्हें इस मैच में खेलने का मौका नहीं मिल सका। राइडर के साथ ऐसा कई बार हो चुका है, जब वो अपनी गलती के कारण टीम से बाहर हो चुके हैं। जिसका असर उनके पूरे क्रिकेट करियर पर भी पड़ा है।

अपने ख़राब व्यवहार के कारण भी झेल चुके हैं बैन

ये बात है साल 2009 की जब न्यूज़ीलैंड और दक्षिण अफ़्रीका के बीच एकदिवसीय सीरीज का मैच चल रहा था। इस मैच में राइडर को जब अम्पायर ने आउट का इशारा किया तो, इस बात से गुस्से में आये राइडर ने स्टेडियम में पड़ी कुर्सी पर लात मारकर अपना गुस्सा ज़ाहिर किया। इसके बाद ICC ने जेसी की मैच फ़ीस पर 15 प्रतिशत ज़ुर्माना लगाया। बाद में इसी मैच के दौरान जेसी राइडर ने अपने कोच से भी बदतमीजी की थी। उनके इस रवैये पर उन्हें इस सीरीज़ से ही बाहर कर दिया गया था।

जानलेवा हमला भी हो चुका है

साल 2013 में जेसी राइडर अंजान लोगो द्वारा किये गए हमले का भी शिकार हो चुके है। मार्च 2013 में जब जेसी एक बार से बाहर निकल रहे थे, तभी कुछ अंजान लोगों ने जेसी के ऊपर जानलेवा हमला कर दिया। इस हमले में जेसी के सिर में गम्भीर चोट लगी थी, जिस वजह से उन्हें बहुत दिनों तक हॉस्पिटल में ही रहना पड़ा था। बाद में ये भी ख़बर आयी थी कि जेसी अस्पताल में भी वहाँ के स्टॉफ से भिड़ते हुए नज़र आये थे।

Facebook Comments