साबूदाने के पकौड़े fast में बनाये …..

साबूदाना पकौड़ा बनाने के लिये उपयोग किये जाने वाले सामान को बनने में थोडा समय लगता है।इसे साबूदाने, उबले आलू और दाने की सहायता से बनाया जाता है। साबूदाने में उच्च कार्बोहाइड्रेट होने की वजह से ये शरीर को एनर्जी देता है। चावल बनाते समय इसे आप स्टार्टर डिश के रूप में भी परोस सकते हैं। तो आइये आज हम सीखते हैं कि टेस्टी साबूदाना पकौड़ा कैसे बनाया जाता है।

सामान

1) साबूदाना – 1/2 कप

2) उबले और मसले हुए आलू – 1/2 कप

3) दाने – 1/4 कप

4) हरी मिर्च – 2

5) अदरक – 1 चम्मच

 

6) नमक (आवश्यकतानुसार)

7) धनिया पत्ती – 2 चम्मच कटी हुई

8) ताज़ा नींबू का रस – 2-3 चम्मच

9)  तलने के लिये तेल

तैयारी

दाने को भूनकर उसके छिलके निकालकर उसे पीस लें। प्रेशर कुकर में 1 आलू उबाले, छिलके निकालें और मसलकर बाजू में रख दे। हमें आधा कप आलू के गुदे की जरुरत है। यदि आपके पास ज्यादा है तो आप इसका उपयोग आलू पराठा बनाने के लिये भी कर सकते हैं।

अदरक को धो लें और पीस लें। अब आप अपनी उंगलियों के बीच साबूदाने को दबाओगे तो वो पूरी तरह मसल जाना चाहिये। साबूदाना भिगोने के बाद एकदम मुलायम होना चाहिये।

साबूदाना भिंगोने के बाद उसमें से पानी को पूरी तरह से अलग कर दें। 15 मिनट तक उसे छन्नी पर ही रखें। इसके बाद ही आप इसका उपयोग बड़ा बनाने के लिये कर सकते हैं।

विधि

एक भगोने में भिंगोये हुए साबूदाने, मसले हुए आलू, कटी हुई धनिया पत्ती, पिसी हुई अदरक, हरी मिर्च, दाने, नमक और नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाकर मिश्रण तैयार करें।

मिश्रण को अच्छी तरह से मिलायें और मिलाने के बाद 11 समान भागों में बांटें। अब एक-एक भाग के छोटे-छोटे बॉल बनायें और फिर बॉल को हल्का सा दबायें, ताकि वो समतल हो जाये। अब अपने हाथों पर चावल और आटा लगायें, ताकि बॉल बनाते समय मिश्रण आपके हाथों पर न चिपकें।

अब एक बर्तन में तेल गर्म करें, जब तेल गर्म हो जाये, तब गैस की आंच कम करें और धीरे-धीरे बनाये हुए बडे तेल में डालें। अब तेल में बड़ों को हल्का सुनहरा होने तक तलें।

जब बड़े हल्के सुनहरे हो जायें तब उन्हें किचन पेपर पर रखकर उन पर लगा अतिरिक्त तेल निकाल लें। अब गर्मा-गर्म साबूदाना पकौड़े को हरी चटनी और टमाटर कैचप या फिर दही के साथ परोसें। इसका स्वाद निश्चित ही आपका मन मोह लेगा।

Facebook Comments