काला हिरण शिकार केस: जेल जाने से बचेंगे सलमान

सीआरपीसी में नियम है कि सजा की अवधि तीन साल से अधिक होने पर सेशंस कोर्ट ही जमानत देता है। अब उनके वकीलों को तुरंत ही सेशल कोर्ट का रुख करना होगा। सेशंस कोर्ट में उन्हें अपने आवेदन में जजमेंट की कॉपी लगानी होगी।

काला हिरण शिकार केस में सलमान खान को जोधपुर कोर्ट ने दोषी करार देते हुए 5 साल की सजा सुनाई है। सलमान को जेल जाने से बचने के लिए अब सेशंस कोर्ट का रुख करना होगा। सजा की अवधि तीन साल से अधिक होने कारण उन्हें सिर्फ सेशंस कोर्ट ही बेल दे सकता है। सेशंस कोर्ट में सलमान की जमानत पर सुनवाई संभव नहीं लग रही है। ऐसे में उन्हें आज रात जेल में ही गुजारनी पड़ सकती है। हालांकि सलमान के वकील पूरी कोशिश में लगे हैं कि उनके केस की सुनवाई आज ही हो जाए, लेकिन फिलहाल ऐसा संभव नहीं लग रहा है।

ऐसा इसलिए क्योंकि बेल की अर्जी में जजमेंट की कॉपी लगाना अनिवार्य होता है। सलमान के वकीलों के पास बहुत कम वक्त बचा है। कोर्ट फैसला तो सुबह सवा 11 बजे सुना दिया था, लेकिन सजा का ऐलान करीब तीन घंटे बाद दोपहर ढाई बजे किया गया। सलमान के वकीलों ने हालांकि पूरी तैयारी की हुई थी, लेकिन सजा सुनाने में हुई देरी से उनकी चुनौती बढ़ गई है।

अदालत में लाए जा चुके थे दो जमानती
सलमान को अगर तीन से कम साल की सजा होती, तो उन्हें दोषी करार देने वाली जस्टिस देव कुमार खत्री ही उनकी जमानत याचिका को सुनते। ऐसी स्थिति में सलमान को तुरंत ही जमानत मिल जाए, इसके लिए उनके वकीलों की तैयारी पूरी थी। कोर्ट में जमानती को बुलाया जा चुका था। लेकिन कोर्ट ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया।

हिट ऐंड रन केस में मिली थी उसी दिन जमानत
इससे पहले हिट ऐंड रन केस में भी सलमान खान को सेशंस कोर्ट से सजा मिलने के बाद जमानत के लिए हाई कोर्ट का रूख करना पड़ा था। उस दौरान, सलमान खान की ओर से देश के सबसे उम्दा वकीलों में से एक हरीश साल्वे ने मुंबई हाई कोर्ट में अंतरिम जमानत की याचिका की सुनवाई के लिए अपील की। अर्जेंट मेंशन की अर्जी पर सुनवाई की इजाजत मिली और सुनवाई भी हो गई। सजा के कुछ घंटे बाद ही हाई कोर्ट से उन्हें जमानत मिल गई। जमानत मिली तो ऑर्डर की कॉपी सेशंस कोर्ट में देने की बात सामने आई। आम तौर पर शाम को आए ऑर्डर की कॉपी अगले दिन से पहले नहीं मिलती, लेकिन सेशंस कोर्ट से कहा गया कि कॉपी कुछ देर में मिल जाएगी। ऑर्डर की कॉपी के लिए जज ने भी काफी देर इंतजार किया और इसके बाद सलमान जमानत पर रिहा होकर अपने घर चले गए

Facebook Comments