खदान में मिला 5000 साल पुराना मक्खन का टुकड़ा, अभी भी है सही सलामत..वैज्ञानिक बोले-श्रीकृष्ण का चमत्कार

हैरान है ना आप? लेकिन ये सच है। आयरलैंड के कावान काउंटी में एक किसान को खुदाई करते वक्‍त 2000 साल पुराना 10 किलो का मक्‍खन का एक टुकड़ा मिला है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि ये मक्‍खन पूरी तरह से खाने लायक है। आईए जाते है कि आखिर इतने साल बाद भी ये मक्‍खन खाने लायक कैसे बना हुआ है।

16 फीट की खुदाई

आयरलैंड के कावान काउंटी में जैक कोनावो नाम का एक किसान अपने घर के पास खुदाई कर रहा था जब उसकी नजर इस सफेद रंग के गोले के ऊपर पड़ी। पहले तो उसको समझ नहीं आ रहा था कि ये आखिर है क्‍या इसलिए उसने करीब 16 फीट की खुदाई करके इस गोले को बाहर निकला। इसके बाद वो इसको जांच के लिए ले गया जिसमें इस बात का खुलासा हुआ की ये 10 किलो का गोला करीब 2000 साल पुराना मक्‍खन का टुकड़ा है। कुछ लोगों का मानना है कि इस मख्खन को भगवान श्रीकृष्ण से छुपाकर उनकी मां ने मिट्टी में दबा दिया था।

म्‍यूजियम ले गया

जैक को जैसे ही इस बात का पता चला कि ये 2000 साल पुराना मक्‍खन है, तो वो इसको वहां के एक म्‍यूजियम में ले गया। विशेषज्ञों ने इसकी जांच की और बताया की ये मक्‍खन का टुकड़ा मध्‍ययुगीन काल का है। उस समय इसे एक लग्‍जरी आइटम माना जाता है। उस समय के लोग इस मक्‍खन को टैक्‍स भरने या अन्‍य तरह के पेमेंट करने के लिए इस्‍तेमाल करते थे। यही नहीं विशेषज्ञों ने ये भी बताया कि उस वक्‍त एक प्रथा के तौर पर लोग इस मक्‍खन को भगवान को भेंट करते थे और उसके बाद इसको जमीन में हमेशा के लिए गाढ़ देते थे।

अभी भी खा सकते हो

वैज्ञानिको के मुताबिक इस मक्‍खन के आसपास कम तापमान, कम ऑक्‍सीजन और हाई एसिडिक मिट्टी ने हाई प्रिजरवेटिव का काम किया है जिसके वजह से इतने सालों बाद भी ये मक्‍खन खराब नहीं हुआ है और आज भी लोग इसको खा सकते हैं

 

Facebook Comments