10 चीजें जो सिर्फ जापान में ही संभव हो सकती हैं

1- जापान के ट्रैफिक रूल बहुत ही सुव्यवस्थित और सख्त हैं। इसी के चलते अगर कोई व्यक्ति जापान में गलत तरीके से साइकिल खड़ी करता है। तो उस व्यक्ति का चालान कर दिया जाता है।

2- जापान के स्कूल और कॉलेजों में कोई भी सफाई कर्मचारी नहीं होता है। यहां के बच्चे ही स्कूल और कॉलेजों की सफाई का ध्यान रखते हैं।

3- जापान में कोई भी चोरी नाम की चीज नहीं है। इसलिए यहां पर कई स्टोर ऐसे भी हैं। जहां पर कोई दुकानदार नहीं होता है। और सारा काम मशीनों से ही हो जाता है।

4- जापान में हर स्पीड में पैदल चलने वालों के लिए अलग-अलग लेन्स है। तेज चलने वालों के लिए अलग लेन और धीरे चलने वालों के लिए अलग लेन।

5- जापान में पार्किंग की व्यवस्था बहुत ही सुनिश्चित है। और इस व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जब कोई व्यक्ति गाड़ी खरीदता है। तो उसे साबित करना पड़ता है कि उसके पास पार्किंग की व्यवस्था है या नहीं।

6- जापान की एक बहुत दुखद बात है। की इतनी फैसेलिटीज और अच्छाइयों के बाद भी यहां के लोग सबसे ज्यादा आत्महत्या करते हैं।

7- जापान की हर टॉयलेट सीट गर्म होती है। ताकि टॉयलेट पर बैठने वाले व्यक्ति को ठंडा ना लगे।

8- जापान के पब्लिक टॉयलेट दुनिया के सबसे बेहतरीन और साफ-सुथरे टॉयलेट होते हैं।

9- जापान में ओवरवेट लोग बहुत ही कम है। यहां के लोग अपनी सेहत का बहुत अच्छे से ध्यान रखते हैं। यही वजह है कि जापान के लोग बहुत ही लंबी उम्र जीते हैं।

10- जापान के लोग इतने हाइजेनिक हैं कि टैक्सी के दरवाजे भी छूना पसंद नहीं करते। इसलिए यहां पर टैक्सी के दरवाजे भी ऑटोमेटिक बनाए जाते हैं।

 

Facebook Comments