कुएं की सफाई के दौरान हादसा, 2 दमकलकर्मियों समेत 5 लोगों की मौत

मुंबई से सटे ठाणे में एक कुएं को साफ करने के दौरान दो दमकल कर्मियों समेत कुल 5 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि कुएं की सफाई के लिए सबसे पहले एक मजदूर इसके अंदर गया था। बाहर ना आने पर बाकी 4 लोग उसे बचाने के लिए कुएं के भीतर उतरे थे। इसी दौरान दम घुटने से सभी की मौत हो गई।

ठाणे के अडिशनल कमिश्नर ऑफ पुलिस प्रताप दिघावकर के मुताबिक, ठाणे के नेतीवली लोकग्राम इलाके में एक कुएं में बीते कुछ रोज से केमिकल युक्त पानी गिर रहा था। बुधवार को कुछ स्थानीय लोगों के साथ इसे साफ करने के लिए तीन मजदूरों को बुलाया गया था। इसी दौरान एक मजदूर कुएं में उतरा और काफी देर तक बाहर नहीं आया। इसके बाद दो अन्य मजदूर भी साथी को ढूंढने के लिए इस कुएं के अंदर उतरे। इसके बाद जब काफी देर बीत जाने पर यह लोग भी बाहर नहीं आए, तो स्थानीय लोगों ने किसी दुर्घटना की आशंका में दमकल को मामले की जानकारी दी।

सेफ्टी बेल्ट के साथ कुएं में भेजे गए दमकलकर्मी
सूचना के बाद मौके पर पहुंचे दमकल के दो जवान मजदूरों को ढूंढने के लिए कुएं के भीतर उतरे लेकिन वह भी इससे बाहर नहीं आए। बाद में अनहोनी की आशंका को देखते हुए टीम के अन्य सदस्यों को ऑक्सिजन सिलिंडर और सेफ्टी बेल्ट के साथ कुएं में सीढ़ी से उतारा गया। इन जवानों ने कुएं में उतरे लोगों के डूबने से की जानकारी स्थानीय लोगों और उच्च अधिकारियों को दी।

गैस के कारण दम घुटने की आशंका
एसीपी के मुताबिक, सूचना के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन कर फिलहाल चार शवों को बाहर निकाला गया है। इसके अलावा पुलिस ने कुएं में गिरने वाले नाले के पानी का सैंपल लेकर इसे जांच के लिए भेजा है। एसीपी के मुताबिक प्रथम दृष्ट्या कुएं में नाले के पानी से इकट्ठा गैस से सभी मजदूरों का दम घुटने की आशंका जताई गई है, जिसके कारण कुएं के पानी को जांच के लिए भेजा गया है। इसके अलावा मृत चार लोगों के शव को कुएं से बाहर निकालकर इनके परिजनों को घटना की जानकारी दे दी गई है।

Facebook Comments