International : भारत-मोरक्को के बीच महत्वपूर्ण समझौता, आपराधिक और कानूनी मामलों में करेंगे एक दूसरे की मदद

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब से प्रधानमंत्री पद की सपथ ली है तब से ही उन्होंने भारत के दुनिया भर के सभी देशों से दोस्ती के रिश्ते को बेहतर और मजबूत बनाने के प्रयास करने शुरू कर दिए थे. अब उनके इन प्रयासों के सकारात्मक परिणाम भी दिखने लगे है जिसके तहत दुनिया के कई देशों ने कठोर परिस्थितियों में भारत की ओर मदद के हाथ बढ़ाये थे और साथ ही ये देश भारत के साथ कई व्यापर संधियां भी करने लगे है.

भारत के इन मित्र देशों की सूची में अब अफ्रीकन देश मोरक्को भी शामिल हो गया है. दरअसल भारत और मोरक्को के बीच में हाल ही में एक समझौता हुआ है जिसके तहत दोनों देश आपराधिक और कानूनी मामलों में एक दूसरे की सहायता करेंगे और साथ ही विसम परिस्थितियों में जरूरत पड़ने पर एक दूसरे को कानूनी मदद भी प्रदान करेंगे. देश के गृह मंत्रालय ने हाल ही में एक आधिकारिक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है.

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू की ओर से जारी किये गए इस बयान में कहा गया है कि भारत और मोरक्को के बीच हाल ही में इस समझौते पर हस्ताक्षर किये गए है. इस समझौते के लिए भारत की केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू और मोरक्को के न्याय मंत्री मोहम्मद औजर के बीच हाल ही में देश की राजधानी दिल्ली में एक मीटिंग हुई थी.

Facebook Comments