ह्यूंदैई की बिल्कुल नई AH2 (सैंट्रो) की लॉन्च डेट आई सामने, जानें कब लॉन्च होगी हैचबैक

ह्यूंदैई जल्द ही बाज़ार में AH2 कोडनेम वाली हैचबैक लॉन्च करने वाली है जिसका नाम संभवतः ह्यूंदैई सैंट्रो होगा. रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इस छोटे आकार की हैचबैक को भारत में 23 अक्टूबर 2018 को लॉन्च करने वाली है. यह लॉन्च ह्यूंदैई इंडिया के लिए दो कारणों से बड़ा है, पहला कंपनी भारतीय बाज़ार में सैंट्रो ब्रांड दोबारा लेकर आ रही है, दूसरा ये कि इस सैगमेंट में कॉम्पिटिशन थोड़ा कम है. मुकाबले की बात करें तो मारुति सुज़ुकी अल्टो K10 और रेनॉ क्विड बाज़ार में मौजूद हैं, वहीं टाटा टिआगो और मारुति सुज़ुकी सेलेरियो भी कामयाबी का लुत्फ उठा चुकी हैं. ह्यूंदैई नई सैंट्रो को 9 अक्टूबर 2018 को पेश करेगी जो ह्यूंदैई ग्रैंड i10 के नीचे की जगह घेरेगी और इऑन के रिप्लेसमेंट का काम करेगी.

नई जनरेशन सेंट्रो के स्पाय शॉट्स कई बार देखे जा चुके हैं

ह्यूंदैई ने इस कार का स्कैच टीज़र इमेज द्वारा दिखाया है, ऐसे में कंपनी इस कार के जल्द लॉन्च की ओर इशारा कर रही है. ह्यूंदैई का कहना है कि यह समसामयिक फैमिली कार है भारत में ह्यूंदैई इऑन की जगह लेगी. देश में मुकाबले की बात करें तो इस हैचबैक का टाटा टिआगो, रेनॉ क्विड और मारुति सुज़ुकी अल्टो टक्कर देंगी. टेस्टिंग के दौरान कंपनी की नई जनरेशन सेंट्रो के स्पाय शॉट्स कई बार देखे जा चुके हैं जिनमें कार के एक्सटीरियर के साथ कार के केबिन की फोटोज़ भी सामने आई हैं. नई जनरेशन वाली ह्यूंदैई सेंट्रो में डुअल-टोन बीजे और ब्लैक केबिन दिया गया है और इस कलर से मिलती अपहोल्स्ट्री भी कार में लगाई गई है.

ह्यूंदैई इंडिया ने नई जनरेशन सेंट्रो को ऑडियो कंट्रोल वाली 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दी है जो इसकी मिलती जुलती कार ह्यूंदैई ग्रैंड i10 में दी गई है. कार में ट्विन पॉड इंस्ट्रुमेंट कंसोल लगाया गया है जो एलआईडी यूनिट से लैस हो सकता है. कार की अगली विंडो पावर विंडो होंगी और इसका डोरलॉक ब्रश्ड सिल्वर का बना होगा. बिल्कुल नई ह्यूंदैई सेंट्रो में ग्रैंड i10 जैसे डैशबोर्ड की तरफ लगा गियर लीवर लगाया गया है. कार के और फीचर्स में इलैक्ट्रिक ओवीआरएम और अडजस्ट होने वाले हेडरेस्ट के साथ कार के टेस्ट मॉडल में स्टील व्हील्स देखा जाना शामिल है. रिपोर्ट्स की मानें तो ह्यूंदैई इस कार के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दे सकती है जिससे रेनॉ क्विड का मुकाबला बेहतर तरीके से किया जा सके.

ये भी पढ़ें :ह्यूंदैई ने सेल्फ ड्राइव शेयरिंग कार के लिए रेव से मिलाया हाथ, जानें क्या है इस साझेदारी में

2018 ह्यूंदैई न्यू-जेन सेंट्रो के डिज़ाइन की बात करें तो कंपनी ने इसे टॉल बॉय डिज़ाइन लैग्वेज पर बनाया है और इसे और भी आरामदायक बनाने के लिए केबिन में ज़्यादा स्पेस रखा है. नई जनरेशन सेंट्रो आकार में थोड़ी चौड़ी है और इसकी बनावट काफी शार्प है. हमारा मानना है कि कंपनी कार के अगले हिस्से को आकर्षक बनाने के लिए कास्केडिंग ग्रिल और बड़े हैडलैंप्स का इस्तेमाल करने वाली है. अनुमान है कि कंपनी नई सेंट्रो में 1.0-लीटर का तीन-सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन लगाएगी जो मैन्युअल और ऑटोमैटिक दोनों ही प्रकार के ट्रांसमिशन के साथ आ सकता है.

Facebook Comments