होंगे इतने जबरदस्त फायदे,यकीन नहीं होगा…सर्दियों में गरम पानी में नहाने से पहले जरूर मिलाएं नमक

सर्दी के मौसम में गरम पानी से तो सभी नहाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं अगर नहाने के पानी में नमक को मिलाया जाए तो वह आपके लिए कितना मददगार साबित हो सकता है। इसके फायदों के बारे में आपको भी नहीं पता होगा, लेकिन हम आपको बता रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप भी हर रोज गरम पानी में नमक डालकर नहाएंगे।

ठंड का मौसम शुरु होते ही हमारी स्किन में कई बदलाव आने शुरु हो जाते हैं। इसके बढ़ने के साथ-साथ हमारी त्वचा पर नमी की कमी भी हो जाती है जिससे स्किन ड्राई होने लगती है और बालों का झड़ना भी शुरु हो जाता है। सर्दी के मौसम में खुजली, त्वचा में रुखापन, डैंड्रफ जैसी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

नमक के पानी से नहाने के बाद न सिर्फ खुद को साफ-सुथरा महसूस करतें हैं बल्कि इससे मन को भी शांति मिलती है। इससे पूरे दिन की थकान खत्म हो जाती है। नमक को पानी में मिलाकर यदि नहाया जाए तो उससे ना सिर्फ शरीर की सफाई होती है बल्कि इससे हमारे स्किन में भी निखार आ जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नमक में मिनरल्स होते हैं जो स्किन में अंदर तक जाकर उसे अच्छे से साफ करते हैं।

सर्दी के मौसम में शरीर में ड्रायनेस हो जाती है जिसके कारण खुजली होने लगती है। ऐसे में पानी में मिलाया हुआ नमक हमारे लिए कारगर साबित होता है। इस पानी से नहाने के बाद शरीर में मौजूद कई कीटाणु मर जाते हैं जिससे आप बीमारियों की चपेट में आने से बच जाते हैं।ठंड से त्वचा रुखी और बेजान लगने लगती है। ऐसे में अगर नमक के पानी से स्नान किया जाए तो शरीर में मौजूद डेड स्किन सेल्स पूरी तरह से निकल जाते हैं। गुनगुने पानी में नमक मिला कर नहाने से मसल्स को आराम मिलता है और इससे जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है।

Facebook Comments