सऊदी अरब ने 24 जून से महिलाओं को भी गाड़ी चलाने की दी अनुमति….

सऊदी अरब ने 24 जून से महिलाओं को भी गाड़ी चलाने की अनुमति देने का फैसला किया है। सामान्य यातायात विभाग के महानिदेशक मोहम्मद अल बसमी ने मंगलवार को इसा बात की जानकारी दी है। सरकारी बयान में बसमी के हवाले से कहा कि देश में महिलाओं के गाड़ी चलाना शुरू करने के लिए सभी आवश्यकताएं पूरी कर ली गई हैं।

सितंबर 2017 में शाही आदेश में महिला के गाड़ी चलाने पर लगी दशकों पुरानी रोक को खत्म करने का ऐलान किया गया था। सऊदी अरब दुनिया में एकमात्र ऐसा देश है जहां महिलाओं के गाड़ी चलाने पर रोक है।बसमी ने कहा कि 18 साल या इससे अधिक उम्र की महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने की अनुमति होगी।

देश के पांच शहरों में महिलाओं के लिए ड्राइविंग स्कूल स्थापित किए गए हैं और विदेशों में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने वाली सऊदी अरब की महिलाएं इन स्कूलों में प्रशिक्षण देंगी। विदेश से ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने वाली महिलाएं पृथक प्रक्रिया से लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकती हैं। इनमें उनके वाहन चलाने के कौशल को परखा जाएगा।

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के गद्दी पर बैठने के बाद अपनी कट्टरता के लिए मशहूर सऊदी अरब में कई बड़े बदलावा किए गए हैं। क्राउन प्रिंस का इस नए आदेश के पीछे मकसद यह कि साल 2030 तक देश में कार्यस्थल पर एक तिहाई महिलाओं की भागीदारी पूरी की जा सके।

 

Facebook Comments