3500 फीट नीचे देख वैज्ञानिकों के भी उड़े होश…खुदाई के दौरान मिले हजारों साल पुराने रहस्यमयी जीव

 धरती रहस्यमयी चीजों से भरी है। आए दिन वैज्ञानिकों को कई रहस्यमयी चीजें देखने को मिलती हैं। इन्हें देखकर ना सिर्फ वैज्ञानिक बल्कि पूरी दुनिया हैरत में है। वैज्ञानिकों ने ऐसी ही एक दंग कर देने वाली खोज की है। वैज्ञानिकों ने ये खोज दुनिया की सबसे ठंडी जगह कही जाने वाली अंटार्कटिका में की है। कुछ महीने पहले वैज्ञानिकों ने सैटेलाइट के जरिए अंटार्कटिका में एक रहस्यमयी झील देखी थी। जब उन्होंने यहां खुदाई शुरू की तो उन्हें कई हैरान कर देने वाले राज सामने आए।

अंटार्कटिका दुनिया की सबसे ठंडी जगह मानी जाती है। वैज्ञानिकों को यहां एक ऐसा जीव मिला है, जिसे देखकर पूरी दुनिया हैरान है।यहां जीवन बिल्कुल भी संभव नहीं है। लेकिन इस तरह के जीवों के अवशेष मिलने के बाद कयास लगाए जा रहे हैं, कि यहां पर जीवन मौजूद है।बता दें कि वैज्ञानिकों को ये जीव उस वक्त मिला जब उन्होंने 3500 फीट नीचे तक खुदाई की। यहां बर्फ के नीचे दबे कई हजारों साल पुराने जीवों के श’व मिले। वैज्ञानिकों ने बताया कि ये ऐसे जीव हैं जो कई हजार साल पहले ही नष्ट हो चुके हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ लिंकन से डेविड हारवुड के मुताबिक, हमें यहां पर इस तरह के जानवर मिलेंगे, हमने कभी सोचा नहीं था। इन जीवों के नाम क्रसटेशियन और टाडिग्रेड हैं। ये जीव एक तरह के पानी में रहने वाले भालू थे। हमारी टीम हैरान है कि आखिर ये जीव यहां कैसे आए होंगे। हालांकि, वहीं वैज्ञानिकों का अनुमान है कि करीब 10 हजार साल से 1 लाख 20 हजार साल पहले अंटार्कटिका में गर्मी हुआ करती थी। तब ये जीव यहां के पहाड़ी इलाके से लगे तालाबों में रहा करते होंगे और फिर यहां आ पहुंचे। लेकिन जब अचानक ठंड बढ़ गई तो ये जीव उस ठंड को बर्दाश्त नहीं कर सके और यहीं पर उनकी जान चली गई। इसलिए अब खुदाई के दौरान इन जीवों के अवशेष मिले हैं।

Facebook Comments