38 हजार की कीमत पर लांच हुआ ये नया स्कूटर….

इस स्कूटर की कीमत मात्र 38 हजार रुपए से शुरू है। सबसे खास बात ये है कि इस स्कूटर के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कराने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये स्कूटर 65-70 की माइलेज आराम से दे देता है।

बता दें कि कोयंबटूर की इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चर कंपनी एम्पेयर व्हीकल्स ने भारतीय मार्केट में अपने दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए हैं। कंपनी की तरफ से पेश किए गए एम्पेयर वी48 की कीमत 38 हजार रुपये और रियो Li-Ion की कीमत 46 हजार रुपये रखी गई है। दोनों ही स्कूटर में लिथियम-ऑयन बैटरी पैक चार्जर दिया गया है। 25 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड वाले इस स्कूटर के रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है।

दोनों ही स्कूटर में 250W का ब्रशलेस डीसी मोटर है। यह 48 वोल्ट की लिथियम ऑयल बैटरी से एनर्जी लेता है। कंपनी की तरफ से पेश किया गया रियो Li-Ion स्कूटर पर 120 किलोग्राम वजन और एम्पेयर वी48 पर 100 किलोग्राम तक आसानी से ले जाया जा सकता है। कंपनी का दावा है एक बार चार्ज करने पर दोनों ही स्कूटर 65 से 70 किमी तक की दूरी तय करने में सक्षम हैं। दोनों ही स्कूटर को फुल चार्ज करने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है।

 

कंपनी का रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर कोयंबटूर में है। यहां इलेक्ट्रिक मोटर, चार्जर और बैटरी कंट्रोलर बनाए जाते हैं। बैटरी पैक्स को ताइवान और चीन से मंगाया जाता है। आपको बता दें कि बढ़ते प्रदूषण स्तर को ध्यान में रखते हुए सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस कर रही है। पिछले दिनों खबर भी आई थी कि सरकार इलेक्ट्रिक कार को खरीदने पर ढाई लाख रुपये तक की सब्सिडी और इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने पर 30 हजार तक की सब्सिडी दे सकती है। इस बार फरवरी में आयोजित किए गए ऑटो एक्सपो 2018 में भी कंपनियों का फोकस इलेक्ट्रिक व्हीकल पर ही ज्यादा रहा था। मारुति, होंडा और रिनॉल्ट जैसी कई कार निर्माता कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कारों के कॉन्सेप्ट वर्जन पेश किए थे।

Facebook Comments