SEBI ने लगाया NDTV पर दस लाख का जुर्माना, मुश्किल में कई लोग

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने जानकारी देने में नियमों के उल्लंघन पर मीडिया कंपनी एनडीटीवी पर 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

यही नहीं, बाजार नियामक ने कंपनी के प्रवर्तकों प्रणय रॉय और राधिका रॉय समेत चार लोगों पर भी तीन-तीन लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। यह आदेश सेबी की जांच के बाद जारी किया गया है।

सेबी करीब 450 करोड़ रुपये की आयकर मांग के बारे में जानकारी देने में कथित देरी और कंपनी के शीर्ष अधिकारी द्वारा चार साल पहले कुछ शेयरों की बिक्री के मामले में जांच कर रही थी।

हालांकि एनडीटीवी ने आयकर मांग को अदालत में चुनौती दी है। सेबी ने 16 मार्च को जारी 23 पन्ने के आदेश में एनडीटीवी पर दस लाख रुपये और प्रणय रॉय, राधिका रॉय, विक्रमादित्य चंद्र (तत्कालीन समूह सीईओ) और अनूप सिंह जुनेजा प्रत्येक पर तीन लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

सेबी ने कहा कि उसने कंपनी के वाइस चेयरमैन के वी एल नारायण राव को भी नोटिस जारी किया था, लेकिन पिछले साल उनके देहांत के बाद उनके खिलाफ कार्यवाही बंद कर दी गई थी।

नियामक ने कहा कि कंपनी के प्रभारी या प्रमुख अधिकारी सूचीबद्ध समझौते की धारा 36 के अनुपालन के लिए उत्तरदायी हैं, जो कि सूचीबद्ध कंपनी के शेयर मूल्य जैसी संवेदनशील जानकारी से जुड़ा है।

सेबी ने कहा कि प्रणय और राधिका रॉय कार्यकारीसह- चेयरपर्सन थे और चन्द्रा समूह के सीईओ और कार्यकारी निदेशक थे, जो कंपनी का शीर्ष प्रबंधन है, जबकि जुनेजा कंपनी सचिव और अनुपालन अधिकारी थे।

Facebook Comments