सेना के रंग में रंगने को तैयार ये नई गाड़ी, जिप्सी का छूटेगा साथ

कई सालों के बाद अब आर्मी और जिप्सी का साथ छूटने वाला है। टाटा मोटर्स ने आर्मी के लिए खास तौर पर बनी टाटा सफारी ‘स्टॉर्म’ का पहला लॉट आर्मी के इस्टर्न कमांड को डिलिवर करना शुरू कर दिया है। जी हां टाटा में अभी सिर्फ पहला लॉट ही दिया है जिसमें 3,192 सफारी स्टॉर्म है।


स्टॉर्म जल्द ही मारुति की आईकॉनिक गाड़ी रही जिप्सी को रिप्लेस की देगी। आर्मी पिछले कई सालों से मारूति जिप्सी को इस्तेमाल कर रही थी। 2017 में टाटा मोटर्स में आर्मी के साथ पहले चरण में 3,192 टाटा स्टॉर्म को सप्लाई करने का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। हालांकि आने वाले सालों में लगभग 35,000 जिप्सी कारों को रिप्लेस करने का लक्ष्य है।

आर्मी के सीनियर ऑफिसर ने कहा कि टाटा स्टॉर्म के पहले लॉट की डिलेवरी होनी शुरू हो चुकी है। शुरुआती तौर पर इन गाड़ियों को अभी अरुणाचल प्रदेश और सिक्कम में भेजा जाएगा क्योंकि इन इलाकों के रास्ते मुश्किल हैं और इन जगहों पर ड्राइवर को गाड़ी चलाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है इसलिए यहां नई गाड़ियों की काफी जरुरत है।


इंडियन आर्मी में शामिल होने वाली इस नई टाटा सफारी स्टॉर्म को मैट ग्रीन कलर से पैंट किया गया है, जो इसे पूरी तरह से आर्मी लुक देती है। हालांकि फुटबोर्ड और रूफ रेल्स को ग्रीन कलर से पैंट नहीं किया गया है। इसके साथ ही इस फ्रंट और रियर बंपर पर ब्लैकआउट लैंप्स हैं, जो होरिजॉन्टल लाइट बीम को प्रोजेक्ट करते हैं। दरअसल आर्मी में इस्तेमाल होने वाले व्हीकल्स में ये सब होना जरूरी है, ताकि युद्ध के समय में इन व्हीकल्स को रात में पहचाना ना जा सके।

इसके अलावा टाटा सफारी स्टॉर्म आर्मा एडिशन में स्टैंडर्ड मॉडल के मुकाबले कई बड़े बदलाव भी किए गए हैं, जो इस गाड़ी को ज्यादा मजबूत बनाते हैं। टाटा सफारी स्टॉर्म में हार्ड टॉप, 800 किलो तक की लोडिंग कैपेसिटी और एयर कंडिशनिंग जैसे फीचर्स शामिल हैं। अगर सफारी स्टॉर्म के इंटीरियर की बात की जाए, तो दिखने में इसका इंटीरियर आम सफारी स्टॉर्म की तरह ही है, लेकिन इसमें बेहतरीन अंडरबॉडी सेफ्टी दी गई है। इस SUV का ग्राउंड क्लियरेंस भी हाई रखा गया है, साथ ही इसमें 4 व्हील ड्राइव और लैडर-ऑन-फ्रैम चेसिस दिया गया है। वहीं इस एडिशन में 2.2 लीटर, 4 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है, जो 154bhp का पॉवर और 400Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके साथ ही इसमें 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

Facebook Comments