भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर – एक के पास 70 लाख करोड़ का खज़ाना

भारत मंदिरों का देश है और आज हम आपको भारत की ऐसे 5 मंदिरों के बारे में बताने वाले हैं जो इतने अमीर हैं और इनके पास इतना खजाना है कि कई देश भी इनके सामने गरीब लगते हैं । इसलिए इस जानकारी को अंत तक जरूर पढ़ें ।

भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर - एक के पास 70 लाख करोड़ का खज़ाना

5) वैष्णो देवी मंदिर – यह मंदिर जम्मू कश्मीर में स्थित है और यह एक पहाड़ी पर बना हुआ है जिस पर लोग चढ़कर इस मंदिर के दर्शन करने के लिए जाते हैं आप जानकर हैरान हो जाएंगे की हर साल वैष्णो देवी के मंदिर पर 500 करोड़ रुपये का चढ़ावा आता है ।

4) साईं बाबा मंदिर, शिरडी, महाराष्ट्र – 18 वीं सदी में रहे एक संत जिनका नाम साईं बाबा था उनका एक मंदिर शिरडी में बनाया गया है और उनके भक्तों ने मिलकर उनके लिए 94 किलो सोने का एक सिंहासन बनाया है और हर साल इस मंदिर में लगभग 540 करोड का चढ़ावा आता है ।

3) स्वर्ण मंदिर, अमृतसर, पंजाब – यह मंदिर अमृतसर में है और इसे गोल्डन टेंपल भी कहा जाता है यह सिख समुदाय का मुख्य मंदिर है और यहां हर रोज एक लाख से ज्यादा लोग दर्शन करने के लिए आते हैं इस मंदिर के गुंबद पर सोने के प्लेट चढ़े हुए हैं और इस मंदिर में हर साल लगभग 550 करोड़ का चढ़ावा आता है ।

2) वेंकटेश्वर मंदिर, आंध्र प्रदेश – यह मंदिर आंध्र प्रदेश के चित्तौड़ में स्थित है और त्योहारों में इस मंदिर में 5 लाख से भी ज्यादा श्रद्धालु इस मंदिर के दर्शन करने के लिए आते हैं ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर में 52 टन सोने की मुद्राएं और आभूषण रखे हुए हैं जिसकी कुल कीमत 37 हजार करोड़ भारतीय रुपए आंकी गई है ।

1) पदमनाभास्वामी मंदिर, तिरुअनंतपुरम – केरल राज्य के तिरुवनंतपुरम में एक मंदिर स्थित है जो ना ही सिर्फ भारत का बल्कि इस दुनिया का सबसे कीमती और अमीर मंदिर है लोगों का कहना है कि इस मंदिर के अंदर जो स्वर्ण मुद्राएं और आभूषण रखे हुए हैं उनकी कीमत आज 1 ट्रिलियन डॉलर यानी कि 70 लाख करोड रुपए है ।

Facebook Comments