जर्मनी ने डोनाल्ड को दी चेतावनी…

आयात शुल्क बढ़ाये जाने की चेतावनी के बाद जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को वास्तविक और बड़े व्यापार युद्ध (ट्रेड वॉर) के प्रति सचेत रहने को कहा है. ट्रंप के द्वारा यूरोपीय संघ की कारों पर ऊंचे कर लगाने की चेतावनी के बाद जर्मनी की चांसलर का ये जवाब आया है. मर्केल ने संसद के एक सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि ट्रंप द्वारा इस्पात व एल्युमिनियम आयात पर दंडात्मक शुल्क लगाए जाने के बाद से ही दोनों पक्ष ‘व्यापार के टकराव’ में उलझे हैं.

जर्मन चांसलर ने कहा कि यह संघर्ष किसी वास्तविक युद्ध में नहीं बदले इसके लिए प्रयास करने होंगे और दोनों पक्षों को कई कदम उठाने होंगे. गौरतलब है कि ट्रंप ने रविवार को यूरोप की तुलना व्यापार के मामले में चीन की ख़राब व्यापारिक नीतियों से कर दी थी. ट्रंप ने कहा था कि वह यूरोपीय संघ कारों पर 20% आयात शुल्क लगाने पर विचार कर रहे हैं.

यूरोपीय संघ ने हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल सहित अमेरिका के कई चर्चित उत्पादों पर शुल्क लगाने की घोषणा की है. कारोबार की लड़ाई चीन भारत और अब जर्मनी के साथ भी किये जाने से ट्रैंड वार का खतरा भांपने हुए चाँसलर का ये बयान आया है.

Facebook Comments