4 हाथों वाली इस लड़की की जिंदगी है मुश्किलें भरी, आप भी जानिए

इस दुनिया में हर दिन कोई न कोई दर्दनाक खबरें सुनने को मिलती रहती है जो हमें सोचने के लिए मजबूर कर देती है। एक ऐसे ही शख्स के बारे में आप आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिसकी दर्दनाक मुश्किलों के बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बारे में बताने जा रहे हैं जिसके चार हाथ है। यह लड़की फिलीपींस के इलिगन शहर के सुदूर गांव की रहने वाली है जिसका नाम वेरोनिका है। इसकी उम्र 14 वर्ष है। वेरोनिका का जब जन्म हुआ था तो उसी समय उसके पेट से जुड़े हुए दो हाथ और अर्धविकसित उंगलियां थी जिसे देखकर डॉक्टर भी आश्चर्यचकित हो गए।

4 हाथों वाली इस लड़की की जिंदगी है मुश्किलें भरी, आप भी जानिए

डॉक्टर्स का कहना है कि वेरोनिका के शरीर में जो यह अतिरिक्त अंग है वह उस बच्चे का है जो उसकी मां की कोख में विकसित हो रहा था। लेकिन यह बच्चा किसी कारणवश पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाया और उसके अंग वेरोनिका के शरीर में ही शामिल हो गए।

वेरोनिका बचपन से ही इसी हाल में अपनी जिंदगी जीती आ रही है और बहुत सारी परेशानियों का सामना करते आ रही है। इन अतिरिक्त अंगों के कारण वेरोनिका को बहुत सारी समस्याएं भी होती है। लेकिन फिर भी वेरोनिका अपने शरीर के अन्य अंगों की तरह इन अतिरिक्त अंगों का भी अच्छे से ख्याल रखती है। इन अतिरिक्त हाथों में नाखून बढ़ते हैं तो वेरोनिका उन्हें समय-समय पर काटती भी है। लेकिन जल्द ही वेरोनिका को इन समस्याओं से छुटकारा मिलने वाला है। फिलीपींस की सरकार और उसके गांव वाले अब उसकी मदद के लिए आगे आ रहे हैं। स्थानीय लोगों के मदद की बदौलत वो जल्द ही ऑपरेशन के लिए अपने पड़ोसी मुल्क थाईलैंड जाएंगी। इस ऑपरेशन के बाद वेरोनिका भी सामान्य बच्चों की भांति अपनी जिंदगी को अच्छे से जी पाएगी।

Facebook Comments