भारतवंशी ने उगाई दुनिया की सबसे लंबी ककड़ी

ब्रिटेन के डर्बी में 75 वर्षीय भारतवंशी सिख ने सबसे बड़ी ककड़ी उगाई है। 1991 में भारत से ब्रिटेन आकर बस गए रघबीर सिंह संघेड़ा ने अपने ग्रीनहाउस में 129 सेंटीमीटर (51 इंच) की ककड़ी उगाई है। जबकि पिछला रिकॉर्ड 42.13 इंच का था, जिसे वर्ष 2011 में ब्रिटेन के इयान नेल ने उगाया था।

भारत में खेती करने वाले रघबीर सिंह का कहना है कि हर दिन प्रार्थना करने से उन्हें दुनिया की सबसे बड़ी ककड़ी उगाने में मदद मिली। वह स्थानीय गुरुद्वारे में ग्रंथी हैं और साथ ही उन्हें बागवानी का भी शौक है। संघेड़ा के अनुसार ककड़ी का आकार अब भी बढ़ रहा है। हालांकि, इसकी प्रजाति का अभी पता नहीं चल पाया है।

रघबीर सिंह ने कहा, ‘मैं बगल में बैठ कर इसे निहारता रहता था। मैं प्रार्थना करता था कि यह हर दिन बढ़ती रहे और ठीक रहे। इसे देखकर मुझे बहुत खुशी होती है। संघेड़ा सोच रहे हैं कि जब इस ककड़ी का आकार बढ़ना रुक जाएगा तब वो गिनीज बुक रिकॉर्ड के लिए इसे पेश करेंगे।’ संघेड़ा दिन में तीन बार पौधों को पानी और उर्वरक देते हैं और साथ ही कम से कम तीन घंटे रोज अपने पौधों के पास बैठते हैं।

पिछले साल 39 इंच की ककड़ी
रघुबीर सिंह ने पिछले साल 39 इंच लंबी ककड़ी इसी बीज से उगाई थी, लेकिन इस बार वह ज्यादा बेहतर करना चाहते थे। वह कहते हैं, ‘मैंने अपनी पूरी जिंदगी सब्जियां उगाई हैं, लेकिन मैंने ऐसा जिंदगी में कभी नहीं किया। मुझे लगता है कि गर्म मौसम की वजह से मुझे मदद मिली है।’

Facebook Comments