मजदूर बनकर कमाते और राजा बनकर खाते,मेहनत करके खाने में सबसे आगे सिख समुदाय….

जी हां, आपने एक सरदार को कहीं खाने की ठेली लगाते, स्कूटर ठीक करते या कोई भी काम करते देखा होगा लेकिन कभी आरक्षण के लिए इस तरह दंगा करते हुए नहीं देखा और जैसे कि आज और लोग कर रहे हैं। 

सरदार खुद कहते हैं कि वो मजदूर बनकर कमाते हैं और राजा बनकर खाते हैं। किसी भी महानगर में चले जाइए आपको सरदार का ढाबा मिल जाएगा लेकिन सरदार कभी आरक्षण की भीख नहीं मांगते।

वहीं, एससी/एसटी एक्ट में बदलाव के खिलाफ दलित संगठन आज देशभर में प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत बंद के आह्वान पर देश के अलग-अलग शहरों में दलित संगठन और उनके समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं।

कई जगह ट्रेनें रोकी गई हैं। इसके अलावा कुछ शहरों में झड़प की घटनाएं भी सामने आई हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एससी/एसटी एक्ट में कई बदलाव हुए थे। केंद्र सरकार पर आरोप लग रहे हैं कि अदालत में इस मामले पर मजबूती से पक्ष नहीं रखा गया। हालांकि, सरकार ने अब इस मामले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल कर दी है।

हापुड़ में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया है। आरोप है कि भारत बंद के समर्थन में सड़कों पर उतरे लोगों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की, जिसके बाद लाठीचार्ज किया गया।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर जमकर लाठियां भांजी हैं। मेरठ में दिल्ली-देहरादून हाइवे पूरी तरह से बंद हो गया है। इसके अलावा 2 बसों को भी आग के हवाले कर दिया गया है। दलित प्रदर्शनकारियों ने मेरठ में कंकरखेड़ा थाने की शोभापुर पुलिस चौकी को फूंक दिया है। इसके अलावा कई वाहनों में भी आग लगाई गई है।

सहारनपुर की बेहट तहसील के बबैल में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस और मीडिया पर पथराव किया। पुलिस की जीप तोड़ी गई। इस दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज किया। भरतपुर में महिलाएं लाठियां लेकर सड़कों पर उतरीं और जाम लगा दिया। वहीं, बाड़मेर में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प भी देखने को मिली। जिसमें पुलिस समेत करीब 25 लोग घायल हो गए।

पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया।सांचौर में व्यापारियों के साथ मारपीट की गई। इसके अलावा दुकानें तोड़ी गईं और करीब आधा दर्जन मोटरसाइकिल को आग के हवाले कर दिया गया। पुष्कर में भी भीड़ हिंसक हो गई और 25 से ज्यादा वाहनों को नुकसान पहुंचाया। कुछ वाहनों में आग भी लगा दी गई। इस दौरान पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। कुछ पुलिसकर्मी भी चोटिल हुए।

Facebook Comments