सिमुलतला प्रवेश परीक्षा 20 मई को…..

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति  के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई (अंग्रेजी माध्यम) के वर्ग VI (सत्र 2018-19 )में नामांकन  के लिए रविवार को प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा का आयोजन राज्य के सभी जिलों में बने परीक्षा केन्द्रों पर किया जायेगा।

प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा के आयोजन के लिए पटना सहित राज्य के सभी जिलों में एक-एक परीक्षा केन्द्र बनाया गया है।पटना में परीक्षा केन्द्र एसआरपीएस पटना हाई स्कूल, गर्दनीबाग में बनाया गया है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पूरे राज्य में लगभग 11,760 विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड जारी किया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रारम्भिक प्रवेश परीक्षा में कुल 150 अंको के वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे, जिसके लिए अभ्यर्थियों को 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जायेगा। परीक्षा का आयोजन अपराह्न 01ः00 बजे से 03ः30 बजे के बीच किया जायेगा। प्रत्येक वस्तुनिष्ठ प्रश्न एक-एक अंक का होगा। कुल 150 अंक में हिन्दी विषय में 30 अंक, विज्ञान में 25 अंक, सामाजिक विज्ञान में 25 अंक, गणित विषय में 40 अंक तथा अंग्रेजी विषय में 30 अंक के प्रश्न पूछे जायेंगे। परीक्षा में पूछे जानेवाले प्रश्नों का स्त रबिहार सरकार द्वारा पाँचवी कक्षा के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम पर आधारित होगा। सिमुलतला में नामांकन कि लिए आयोजित प्रारंभिक परीक्षा में विद्यार्थियों द्वारा ओएमआर शीट पर उत्तर भरा जायेगा। प्रारंभिक परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का कोई प्रावधान नहीं है।

परीक्षा में केवल नीला या काला बाॅल प्वाईंट पेन का ही प्रयोग करना है। परीक्षार्थी द्वारा ओएमआर उत्तर पत्रक पर व्हाईटनर /द्रव्य/ इरेजर /रबड़ /ब्लेड /नाखून आदि का प्रयोग पूर्णतः वर्जित है। प्रारंभिक प्रवेश परीक्षा में सफल विद्यार्थियों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। विदित हो कि वर्ग VI में छात्र एवं छात्राओं के लिए साठ-साठ (60-60) सीटें निर्धारित हैं।

Facebook Comments