कॉफी आपके स्किन-हेयर के लिए भी है फायदेमंद….

कई लोगों की तो बिना इसके दिन की शुरुआत तक नही हो पाती है। इससे आप दिनभर के लिए तरोताजा महसूस करते हैं। मगर क्या हो अगर हम आपसे कहें कि आपकी कॉफी, स्किन-हेयर केयर के भी काफी काम आ सकती है।

झड़ते हुए बालों के लिए कॉफी रामबाण का काम करता है। इसे आप दो तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी के पानी से शैंपू के बाद बालों को अच्छे से रिंस करके टॉवल में 15-20 मिनट के लिए बांधकर रखें। अब इन्हें ठंडे पानी से धो लें या फिर आप कॉफी मास्क भी बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए दो बड़े चम्मच कॉफी में 2 बड़े चम्मच तेल, 2-3 बूंद अरोमा तेल व 1 चम्मच शहद को अच्छे से मिला लें। अब इस मास्क को 30 मिनट बालों में लगाकर धो लें।

अगर आपके बाल काफी रूखे हैं तो सीधा थोड़े कॉफी पाउडर को पानी में घोलकर, इस पानी से बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करें। इसके बाद आधा घंटा के लिए उन्हें ऐसे ही छोड़ दें और इस दौरान शॉवर कैप पहनकर रखें। फिर हमेशा की तरह बालों को शैंपू के बाद कंडीशनर करना न भूलें।

कॉफी स्क्रब बनाने के लिए कॉफी में चीनी, नारियल तेल, दालचीनी पाउडर औऱ अपनी पसंद के अरोमा ऑयल की कुछ बूंदें डालकर स्क्रब तैयार कर लें। इससे डेड सेल्स साफ हो जाने से स्किन काफी फ्रेश और मॉइश्चराइज बनी रहती है। पहली दफा से ही आपको अपनी स्किन पर असर दिखेगा, ऐसे इसे आप हफ्ते में 2 बार यूज कर सकते हैं।

 

Facebook Comments