बारिश के वक्त गिरने वाली आसमानी बिजली की ताकत,कैमरे में हुआ कैद….

 

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जो बारिश के वक्त गिरने वाली आसमानी बिजली की ताकत दिखा रहा है।

बरसात का मौसम भले ही अभी दूर है, लेकिन इस वक्त देश के 13 राज्यों में तूफान को लेकर गृह मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया है। इस दौरान तेज बारिश और ओले पड़ने का भी अनुमान जताया जा रहा है।

इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे बिजली अलग-अलग जगहों पर गिरती है और पलभर में उस चीज को राख कर देती है। वीडियो की शुरुआत में एक घर के बाहर का नजारा है, जिसे खिड़की पर खड़े किसी शख्स ने अपने कैमरे में कैद किया गया है। आसमान से बिजली जैसे ही वहां खड़े एक पेड़ पर गिरती है, उसके परखच्चे उड़ जाते हैं। बिजली की रोशनी खत्म होते ही पेड़ के टुकड़े चारों तरफ गिरते हुए दिखते हैं।

वीडियो के दूसरे हिस्से में समुद्र तट पर बिजली गिरने का नजारा दिखाया गया है। इसके अलावा ट्रैफिक और चलती गाड़ियों के आसपास आसमानी बिजली गिरती दिखाई गई है। 11.20 करोड़ बार देखा जा चुका है। वहीं ये वीडियो अब तक 21 लाख बार शेयर किया जा चुका है।

 

ऐसे करें बचाव: बता दें कि भारत में भी हर साल बिजली गिरने के कारण कई लोग और जानवर अपनी जान गंवाते रहते हैं। दुनिया भर में हर साल करीब 24,000 लोगों की मौत सिर्फ बिजली गिरने की वजह से होती है। बिजली गिरने के बाद तुरंत बाहर न निकलें। अधिकाशं मौतें तूफ़ान गुज़र जाने के 30 मिनट बाद तक बिजली गिरने से होती हैं। अगर किसी पर बिजली गिर जाए, तो तुरंत डॉक्टर की मदद लें। अगर बादल गरज रहे हों, और आपके रोंगटे खड़े हो रहे हैं तो ये इस बात का संकेत है कि बिजली गिर सकती है। ऐसे में नीचे दुबक कर पैरों के बल बैठ जाएं। अपने हाथ घुटने पर रख लें और सर दोनों घुटनों के बीच। इस मुद्रा के कारण आपका ज़मीन से कम से कम संपर्क होगा। सबसे जरूरी बात अगर बिजली कड़क रही हो तो छतरी या मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल न करें ये दोनों चीजें बिजली को आपकी तरफ आकर्षित करती है। इस दौरान पेड़ के नीचे या खुले मैदान में ना जाएं।

 

Facebook Comments