अगर आप भी ज्यादा दुबलेपन की वजह से बन रहे हास्य का पात्र,तो अपनाएं ये उपाए…

ज्यादा मोटा तो अपने आप में एक बीमारी है साथ ही साथ ज्यादा पतला होना भी एक तरह से बीमारी के लक्षण है। ज्यादा पतला होने की वजह से आपको अपने दोस्तों के सामने कई तरह की शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। कई बार आपके दोस्त आपके दुबलेपन का मजाक उड़ाते हुए आपको अलग-अलग नाम से बुलाते हैं जिसकी वजह से नई चाहते हुए भी आपको कई बार हास्य का पात्र बनना पड़ता है।

अगर कॉलेज या दफ्तर में आपके दोस्त आपको हैंगर कहकर चिढ़ाते हैं,महंगे से महंगा कपड़ा भी अपके दुबलेपन की वजह से आप पर फबता नहीं है तो निराश होने की जरूरत नहीं है। किचन में रखी यह काली जादुई चीज रातों रात आपकी मदद कर सकती है।  भूख न लगने की शिकायत से लेकर वजन बढ़ाने तक की जद्दोजहद में छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च आपकी मदद कर सकती है। काली मिर्च स्वास्थ्य के लिए एक औषधी का काम करती है। पिपरीन नामक तत्व के कारण इसका स्वाद सबसे अनोखा है। काली मिर्च में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन ए और सी जैसे कई पोषक तत्वों पाए जाते हैं।

काली मिर्च का सेवन

एक रिसर्च के अनुसार काली मिर्च का नियमित सेवन करने से एक सीमित स्तर तक वजन बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए आप काली मिर्च की चाय पी सकते हैं। काली मिर्च का इस्तेमाल सब्जी में मसाले के तौर पर,सलाद में स्वाद बढ़ाने के लिए या फिर काली मिर्च के लड्डू बनाकर किया जा सकता है।

ऐसा करने से आपको अपना वजन बढ़ाने में लाभ मिलेगा। काली मिर्च न सिर्फ वजन बढ़ाने में मदद करती है बल्कि व्यक्ति को सर्दी और जुकाम जैसी समस्याओं से भी दूर रखती है। इसके नियमित सेवन से खांसी में भी आराम मिलता है। ज्यादा सर्दी लग जाने पर काली मिर्च और लहसुन को मिलाकर खाएं, तुंरत राहत मिलेगी।

 

Facebook Comments