अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 5 दमदार तरीके 90% लोग नहीं जानते होंगे…..

 स्मार्टफोन्स ने डिजाइन, कैमरा और प्रोसेसिंग पावर के काफी बदलाव किए हैं। लेकिन अगर बैटरी की बात की जाए तो स्मार्टफोन अब भी उतने दमदार नहीं बन पाएं हैं। बैटरी को लेकर यूजर्स की शिकायत अक्सर रहती है। इन tips को आजमाकर आप बैटरी बढ़ा सकते हैं…
स्मार्टफोन की स्क्रीन अन्य किसी भी हिस्से के मुकाबले सबसे ज्यादा बैटरी इस्तेमाल करती है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि यह कम एनर्जी यूज करे, इसके लिए ब्राइटनेस कम कर दीजिए। एक घंटे तक टेस्ट के दौरान देखा गया कि आईफोन 6S ने मैक्सिमम ब्राइटनेस के मुकाबले मिनिमम ब्राइटनेस में 54 फीसदी कम बैटरी खत्म की।
कई बार ज्यादा लाइट या फिर धूप वगैरह में कम ब्राइटनेस रखने से स्क्रीन में कुछ दिखता ही नहीं। इसलिए ऑटो-ब्राइटनेस मोड ऑन रखना चाहिए, जो आसपास की लाइट के हिसाब से स्क्रीन की ब्राइटनेस तय करता है।
ईमेल भी बैटरी पर ज्यादा असर डालती है।
अगर आप एकसाथ बहुत सारे ईमेल अकाउंट यूज करते हैं या बहुत से ईमेल रिसीव करते हैं तो ज्यादा डेटा इस्तेमाल होता है। पुश नाम की टेक्नॉलजी के जरिए आपको तुरंत ताजा ईमेल्स का नोटिफिकेशन मिलता है।
पुश की वजह से ज्यादा बैटरी इस्तेमाल होती है, क्योंकि यह हमेशा नए मेसेज का इंतजार करता रहता है। इसलिए अगर आपको बहुत ईमेल आते हैं तो आपकी बैटरी भी ज्यादा इस्तेमाल होती होगी
आजकल गाने सुनने के लिए ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप इस्तेमाल करने का चलन बढ़ रहा है। ये सुविधाजनक तो हैं, मगर बैटरी भी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। अच्छी बात यह है कि कुछ ऐप आपको गाने डाउनलोड करके ऑफलाइन प्ले करने की भी सुविधा देते हैं।
आपने देखा होगा कि जिस जगह पर वाई-फाई या मोबाइल नेटवर्क कमजोर होता है, वहां पर बैटरी जल्दी खत्म होती है।बेहतर कनेक्शन ढूंढने की कोशिश करें। अगर वाई-फाई कमजोर है तो मोबाइल डेटा यूज़ करें।
Facebook Comments