वायु प्रदूषण से त्वचा को बचाने के कुछ आसान तरीके

वायु प्रदूषण त्वचा के लिए बहुत हानिकारक होता है. ये सिगरेट के धुएं, धूल, वाहनों के धुएं से फैलता है. वायु प्रदूषण के कारण हवा के छोटे-छोटे कण त्वचा की परत के अंदर चले जाते हैं. जिस से पिंपल्स, खुजली, एलर्जी  और झुर्रियों जैसी समस्याएं हो सकती हैं. वायु प्रदूषण के कारण उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाती है और त्वचा की नमी खत्म हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसानों से अपनी त्वचा को बचा सकते हैं.

1- अपने खाने में फल और सब्जियों को शामिल करें. टमाटर, पत्तेदार सब्जियां, जामुन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करने से आपकी त्वचा में मौजूद विटामिन और पोषण वापस लौट आएंगे और आपकी त्वचा खूबसूरत बनी रहेगी.

2- भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करने से त्वचा में मौजूद विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और त्वचा को कोई नुकसान नहीं होता है.

3- हमेशा ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें जिसमें इलास्टिन और कोलोजन की अधिक मात्रा मौजूद हो.  रात में सोने से पहले किसी हर्बल फेस वाश उसे अपने चेहरे को जरूर धोएं. ऐसा करने से आपकी त्वचा में जमी गंदगी साफ हो जाएगी.

4- सोने से पहले चेहरे पर मॉश्चराइजर लगाना ना भूलें. मॉश्चराइजर लगाने से आपकी त्वचा की खोई हुई नामी वापस आ जाते हैं.

5- हफ्ते में दो बार अपनी त्वचा को स्क्रब करें. स्क्रब और एक्सफोलिएट करने से त्वचा साफ हो जाती है. अपनी त्वचा को साफ और प्रदूषण से बचाने के लिए क्लैरीसोनिक  युक्त फेस वॉश का इस्तेमाल.

 

Facebook Comments