खासतौर पर इस पेड़ को बचाने के लिए दिया जा रहा हैं सेलाइन-ट्रीटमेंट जानिए क्यों….

यह खबर तेलंगाना के महबूबनगर की हैं जहाँ पर एक 700 साल पुराने पेड़ को बचाने के लिए आजकल वन विभाग कड़ी मशक्कत कर रहा हैं.बता दें कि यह दुनिया का दूसरा सबसे पुराना जीवित पेड़ है जिसको अभी बुढ़ापा आया हुआ हैं . पहले पेड़ के आंतरिक हिस्से में केमिकल डाला गया था लेकिन उससे कोई असर नहीं हुआ तो यह ट्रीटमेंट शुरू करना पड़ा.

आपने ये जरूर सुना होगा की जब किसी इंसान की उम्र ज्यादा होती हैं तो उसे सेलाइन-ट्रीटमेंट के द्वारा पोषण दिया जाता हैं ताकि वह जिन्दा रह सके. आपको यह  जानकर हैरानी होगी भारत में एक जगह ऐसी जहाँ पर पेड़ को सेलाइन-ट्रीटमेंट के द्वारा जिन्दा रखा जा रहा हैं साथ ही इसकी उम्र को बढ़ाने के लिए केमिकल ट्रीटमेंट भी दिया जा रहा हैं.

 

आपको बता दें कि इस पेड़ को झुकने से बचाने के लिए इसकी शाखाओं को पाइप्स और पिलर्स के द्वारा सहारा दिया जा रहा हैं साथ ही इसकी जड़ के आसपास कांक्रीट की दीवार तक बनायीं गयी हैं,जिससे इसको सहारा मिले. हमारे जीवन में पेड़ो का बहुत महत्व हैं और इस बात को कोई भी झुठला नहीं सकता हैं. इसके ना होने से हमारा जीवन को भी खतरा हो सकता हैं इस बात को यथार्थरूप देने के रोकने लिए यह प्रयास किया जा रहा हैं .

Facebook Comments