Sports : जेवलिन थ्रो में करियर बनाना चाहता था ये भारतीय तेज़ गेंदबाज़

25 अक्टूबर 1989 को जन्मे अभिमन्यू मिथुन एक भारतीय क्रिकेटर हैं,  वह कर्नाटक के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते हैं. दाएं हाथ के मध्यम तेज़  गेंदबाज मिथुन को उनके प्रथम श्रेणी पदार्पण के 10 सप्ताह बाद ही 2009 -10 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भारत की टीम में शामिल किया गया था. उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए आईपीएल में भी खेला है.

अपने शुरुआती दिनों में मिथुन जेवलिन थ्रो के प्रति आकर्षित थे, वे इस खेल को लेकर राज्य स्तर पर भी खेल चुके थे. अपने पिता के मार्गदर्शन में जब वे भला फेंक और डिस्क थ्रो में अधिक सफलता अर्जित नहीं कर पाए तो उनके एक मित्र ने उन्हें क्रिकेट शिविर में जाने की सलाह दी, जिसके बाद उन्होंने क्रिकेट की तरफ रुख किया.

अपनी 17 वर्ष की उम्र तक उन्होंने कभी लेदर की गेंद से बॉलिंग नहीं की थी, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मुख्य कोच रे जेनिंग्स ने उनके खेल को देखकर उनकी प्रशंसा भी की थी. प्रथम श्रेणी में अपने पहले ही मैच में उन्होंने 6 विकेट झटककर सबको अचंभित कर दिया था, इसके बाद दूसरे मैच में भी उन्होंने हैट्रिक के साथ 5 विकेट लिए थे. हालांकि उन्हें अधिक इंटरनेशनल मैच खेलने को नहीं मिला, उन्होंने 4 टेस्ट में 9 विकेट और 5 वनडे में 3 विकेट लिए हैं.

Facebook Comments