तूफान के वक्त भूलकर भी ना करना ये काम….

इस तूफान ने रविवार को भी उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक जमकर तबाही मचाई। आज हम आपको वो बाते बताने जा रहे हैं जो आंधी तूफान के वक्त आपकी जान बचा सकते हैं।

आपने अक्सर सुना होगा कि जब भी मौसम खराब हो और जबरदस्त आंधी-तूफान के साथ बिजली कड़क रही हो तो घर से बाहर खुले में निकलना जानलेवा साबित हो सकता है। लेकिन सिर्फ घर के बाहर ही नहीं बल्कि घर के अंदर भी आपको कई जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आसमान पर घने बादल हों और बिजली कड़क रही हो तो कई ऐसी चीजें हैं जो घर के अंदर भी नहीं करनी चाहिए। इनके पीछे वैज्ञानिक तथ्य भी हैं।

दरअसल, जब आसमान में बिजली कड़क रही हो तो घर के अंदर भी नहाना, बर्तन धोना या पानी से जुड़ा कोई भी काम नहीं करना चाहिए। इसके पीछे की वजह है कि पानी के साथ काम करना इस दौरान खतरनाक साबित हो सकता है और घर के अंदर भी आपको बिजली का झटका महसूस हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आकाशीय बिजली किसी बिल्डिंग या घर से टकराती है, (फिर चाहे आपका घर इन विपरित परिस्थितियों से मुकाबला करने के लिए कितना ही मजबूत क्यों न हो) तो वह बिजली के तार और प्लंबिंग सिस्टम में इस्तेमाल मेटल पाइप्स के जरिए घर के अंदर तक पहुंच जाती है और उस वक्त इन चीजों के संपर्क में आने वाले को बिजली का झटका लग सकता है।

 

नैशनल वेदर सर्विस (NWS) के लाइटनिंग सेफ्टी स्पेशलिस्ट जॉन जेन्सेनियस कहते हैं, ‘जब भी आकाशीय बिजली किसी बिल्डिंग या घर से टकराती है तो उसमें मौजूद बिजली, पाइप्स और पानी के जरिए आपको भी झटका दे सकती है। दीवार से जुड़ी किसी भी चीज के संपर्क में अगर आप आते हैं, उदाहरण के लिए- डिशवॉशर या फिर वॉशिंग मशीन जो दीवार से सटी होने के साथ ही प्लंबिंग सिस्टम से जुड़ी है तो यह आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

 

Facebook Comments