सेफ्टी अलर्ट : कुछ भी संदिग्ध दिखे तो न करें एटीएम का इस्तेमाल

अगर एटीएम इस्तेमाल के समय कोई आपके पास खड़ा है या पिन डालते हुए देख रहा है तो उसे दूर हटने के लिए बोल सकते हैं।

देश में बढ़ते एटीएम फ्रॉड से खुद को बचाने के लिए कुछ सतर्कता बरतना बेहद जरूरी है। अगर आपको एटीएम के अंदर या मशीन में कुछ भी संदिग्ध नजर आता है तो एटीएम का इस्तेमाल न करना ही बेहतर होगा।

दरअसल, भीड़ और लाइन से बचने के लिए कुछ लोग रात में या सुनसान जगह पर स्थित एटीएम का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। लेकिन ऐसे एटीएम पर आपके साथ कुछ गलत या फ्रॉड होने की आशंका ज्यादा रहती है। इसके बजाए आपको शहर, मॉल या भीड़-भाड़ वाली जगहों पर स्थित एटीएम का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा कई ऐसे भी मामले सामने आए हैं, जब कार्डधारक ने किसी परिचित को अपना एटीएम कार्ड देकर पैसे निकालने को कहा।

देखा गया कि ऐसे कार्डधारकों को कुछ दिन बाद खाते से रुपये निकाले जाने का फर्जीवाड़ा पता चला। अक्सर एटीएम पर मौजूद फर्जीवाड़ा करने वाले लोग बेहद मासूमियत के साथ पेश आते हैं। वे बहुत ही चालाकी से आपको पिन डालते हुए देखते हैं और उसे याद कर लेते हैं। अगर आपने उनसे मदद मांगी तो वे बेहद फुर्ती से आपका कार्ड मशीन के कार्ड रीडर से निकालकर उसे हूबहू दिखने वाले कार्ड से बदल देते हैं। इसके बाद मौका मिलते ही आपके खाते से पैसा उड़ा देंगे।

बेहद गोपनीय है आपका एटीएम पिन
अगर एटीएम इस्तेमाल के समय कोई आपके पास खड़ा है या पिन डालते हुए देख रहा है तो उसे दूर हटने के लिए बोल सकते हैं। इतना ही नहीं पिन डालते समय अपनी अंगुलियों की जुंबिश को छुपाकर रखें जिससे कोई ये अंदाजा न लगा सके कि आपने कौन-सा नंबर दबाया है। इससे एटीएम के पास लगे किसी छुपे हुए कैमरे से भी अपने पिन नंबर को बचाने में सक्षम होंगे।

हिडन कैमरे से बचकर रहें
फ्रॉड करने वाले बहुत शातिर होते हैं, वे अक्सर एटीएम के फ्लैम के बीच कैमरे छुपा देते हैं, जो आपके पिन नंबर को पकड़ लेता है। लिहाजा अगर आपको एटीएम के पिन-पैड के दूसरी ओर फ्लैप नजर आता है तो उसमें हाथ डालकर चेक करें। इसके अलावा जितना हो सके मशीन से सटकर खड़े हों, इससे आपके अंगुलियों की हरकत शरीर के पीछे छुप जाएगी।

ये सावधानियां बचाएंगी
-अगर कोई एटीएम आउटलेट के अंदर है तो उसे पहले अपना ट्रांजेक्शन पूरा करने दें।
-अगर कोई सिर्फ अंदर खड़ा होकर टालमटोल कर रहा है तो उसे बाहर आने के लिए बोलें।
-इस्तेमाल से पहले कार्ड रीडर के पास देखें, अगर कोई स्कीमर दिखे तो उपयोग न करें।
-जहां से कैश बाहर आता है उस स्लॉट को भी चेक करें, अगर कुछ संदिग्ध दिखे तो इस्तेमाल से परहेज करें।
-कैश निकालने के बाद तब तक मशीन छोड़कर न हटें जब तक स्क्रीन पर वापस ‘वेलकम’ लिखा न आ जाए।

Facebook Comments