दोस्तों के बीच एक्टर्स की नकल करने वाला लड़का बन गया कॉमेडी का बादशाह

कॉमेडी की दुनिया में एक से बढ़कर एक कॉमेडियन हुए हैं। फिल्म पर्दे पर जॉनी वॉकर से लेकर जॉनी लीवर तक ने लोगों को हंसाया तो टीवी पर कपिल शर्मा ने हंसी का डोज दिया। लेकिन इन सबके बीच एक ऐसा कॉमेडियन आया, जिसने अपनी अलग छाप छोड़ी। उनकी कॉमेडी सबसे अलग रही। उनका नाम है राजू श्रीवास्तव। राजू श्रीवास्तव को कॉमेडी का महानायक कहा जाए तो कोई गलत नहीं होगा।


राजू का जन्म 25 दिसंबर 1963 को कानपुर में हुआ। राजू के पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव कानपुर के एक लोकप्रिय कवि थे, लेकिन राजू को बचपन से ही कॉमेडी का शौक था। वह कॉमेडियन बनना चाहते थे। स्कूल में वे काफी कॉमेडी करते थे। राजू का असली नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव है। उनके स्कूल मे भी सत्य प्रकाश नाम ही है। राजू उनको घरवाले पुकारते थे। लेकिन जब लोग उनको घर के नाम से बुलाने लगे तो उन्होंने अपना नाम राजू ही रख लिया।

राजू श्रीवास्तव अमिताभ बच्चन की फिल्में देखते थे और उसकी नकल करते थे। पहले वो अपने दोस्तों के बीच एक्टिंग की नकल करते। फिर धीरे-धीरे उनको लोग बुलाने लगे और वो फेमस होने लगे। राजू श्रीवास्तव के दो किरदार गजोधर और मनोहर के बनने की भी एक कहानी है। दरअसल उनके नानी के गांव में दो नाई थे। उनके नाम गजोधर और मनोहर था। उनके नाम पर ही राजू ने किरदार गढ़ दिया।

शुरूआती दिनों में राजू के पिता ने कॉमेडी का विरोध किया। हालांकि वो खुद एक कवि थे। लेकिन उन दिनों कॉमेडी को अच्छा नहीं माना जाता था। बाद में राजू मुंबई आ गए। उन्होंने 1988 में तेज़ाब में अतिरिक्त कलाकार के तौर पर अभिनय किया। जिसके बाद मैंने प्यार किया, बाजीगर, आमदनी अठन्नी खर्चा रूपया, मैं प्रेम की दीवानी, बिग ब्रदर आदि में उन्होंने अपने अभिनय का जलवा बिखेरा।

राजू ने इस दौरान भी कॉमेडी जारी रखी और देश विदेश में कई कॉमेडी शोज कर दर्शकों को हंसाया। राजू श्रीवास्तव को कॉमेडी में असली पहचान ‘द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ शो से मिली। इसके बार राजू श्रीवास्तव छा गए। हर कोई उनकी कॉमेडी का दीवाना हो गया।
उनकी लोकप्रियता को देखते हुए राजू को समाजवादी पार्टी ने लोक सभा चुनाव के टिकट की पेशकश तक की। लेकिन उन्होंने उप्र के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पूरा सम्मान देते हुए टिकट लेने से इंकार कर दिया। दूसरी ओर उन्होंने 2014 में भारतीय जनता पार्टी का हाथ थाम लिया। फिलहाल वे फिल्म इंडस्ट्री से काफी समय से दूर है।
Facebook Comments