ऐसे अजीबोगरीब पेड़,दुनिया में मौजूद हैं ……

पूरी दुनिया नेचर के खूबसूरत नजारों से भरी हुई है. दुनिया में ऐसी कई रहस्यमई, चमत्कारी और विचित्र जगह मौजूद है, जिन्हें देखकर अक्सर हैरानी होती है. आज हम आपको ऐसे कुछ विचित्र पेड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपनी बनावट के कारण पूरी पूरी दुनिया में फेमस है.  

1- अफ्रीका का मेडागास्कर शहर अपने अजीब पेड़ों के लिए जाना जाता है. यहां पर आपको बाओबड के अजीब पेड़ देखने को मिलेंगे. इन पेड़ों को गोरक्षी  कहा जाता है. इन पेड़ों की लंबाई 30 मीटर और चौड़ाई 11 मीटर के करीब होती है. इन पेड़ों को देखकर आपको ऐसा लगेगा कि पेड़ की जड़ ऊपर है, और पेड़ का तना नीचे है.

2- आंध्र प्रदेश के नालगोंडा में मौजूद बरगद का पेड़ काफी मशहूर है. इस पेड़ में आपको विभिन्न तरह के जंगली जानवरों की आकृतियां देखने को मिलेंगी. इस बरगद के पेड़ में आपको सांप, बिच्छू, मगरमच्छ, शेर, अजगर आदि खतरनाक जानवरों की खूबसूरत आकृतियां बनी हुई हैं. कई लोग ऐसा कहते हैं की इन कलाकृतियों को किसी मनुष्य द्वारा बनाया गया है. कुछ लोगों का मानना है कि यह पेड़ अनोखी प्रजाति का है.

3- पोलैंड में मौजूद ग्रेफाइनो के जंगल में चीड़ के पेड़ मौजूद हैं. यह पेड़ अपने अद्भुत आकृति के लिए जाने जाते हैं. इस जंगल को क्रूक्ड फॉरेस्ट कहा जाता है. यहां पर पेड़ों की घुमावदार आकृति इंसानों द्वारा बनाई गई है.

Facebook Comments