दिमाग भी होता है रिलैक्स…अपर बॉडी की स्ट्रेचिंग के लिए करें अर्ध उत्तानासन

आजकल कमर दर्द की समस्या बहुत आम हो गई है। यह समस्या किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकती है। इसके पीछे कई सारे कारण होते हैं, जिसमें मसल्स में तनाव और जोड़ों में खिंचाव का होना है। इसके साथ ही कैल्शियम की कमी, वजन का अधिक बढ़ना, गलत तरीके से बैठना जैसे कई सारे कारण होते हैं।

पीठ दर्द कई बार इतना बढ़ जाता है कि सर्वाइकल होने का खतरा भी हो जाता है। दरअसल लंबे समय तक कुर्सी पर बैठने या बाइक चलाने वाले लोग हमेशा पीठ दर्द की समस्या से पीडि़त दिखाई पड़ते हैं। ऐसे में इन्हें चाहिए कि वे पीठ दर्द में योगासन करें।

इससे आपको पीठ दर्द और कमर दर्द की समस्या से राहत मिल जाएगी। पीठ दर्द में ताड़ासन बहुत ही महत्वपूर्ण आसन हैं। इसमें आपको चाहिए कि आप सीधे खड़े होकर अपने शरीर को अधिक से अधिक ऊपर खीचें और पूरे शरीर का भार पंजों पर डाल दें। आपको पीठ दर्द होने पर बहुत अधिक भार नहीं उठाना चाहिए। योगासन के दौरान आपको खाली पेट रहना चाहिए यानी खाना खाने के कम से कम 4 घंटे बाद योगासन करें।

जानें उत्तानासन करने का तरीका- ये आसन Stress और Depression के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इस आसन से आपके सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे आपका दिमाग शांत रहता है और सारी Tension दूर होती है। ये आसन आप रोज 1-2 मिनट के लिए कर सकते हैं। इस आसन से रीढ़ की हड्डियों में पर्याप्त खींचाव होता है। गर्दन और मस्तिष्क को रिलैक्स मिलता है। मानसिक तनाव कम होता है और आपको शांति मिलती है।

Facebook Comments