गर्मियों में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें,वरना अगली गर्मियां देखने के लिए जिंदा नहीं रहेंगे

 ऐसा आप हमेशा से सुनते आ रहे हैं कि गर्मियों में खाने- पीने का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसा सही भी है क्योंकि गर्मियों में गरिष्ठ खाना खाने से लिवर पर ज्यादा लोड आने लगता है जिससे फैटी लिवर जैसी प्रॉब्लम हो सकती है। जिसमें लिवर पर फैट जमा होने लग

भोपाल की डाइटीशियन ज्योति शर्मा कहती हैं कि गर्मियों सभी को लाइट डाइट लेनी चाहिए चाहे वह दिन का खाना हो या रात का। अगर हम गर्मियों में हाई फैटी फूड लेते हैं तो इससे पूरे दिन लिर्थाजिक फील होता है।

इससे आप लो एनर्जी भी फील करते हैं। साथ ही पेट गड़बड़ होने से लेकर वेट बढ़ने तक की प्रॉब्लम भी हो सकती है। आइए जानते हैं गर्मियों में क्या नहीं खाना चाहिए। ज्योति जी बताती हैं कि दिन में चाहे तो आप ब्रेकफास्ट में हाई प्रोटीन और हाई कार्ब ले सकते हैं।

खाना खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक :

गर्मियों में लोग खाना खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक का यूज करते हैं। ऐसी धारणा बन चुकी है कि इससे खाना पच जाता है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। उल्टा इससे गेस्ट्रिक प्रॉब्लम बढ़ जाती है और स्टमक अपसेट रहता है।

तला हुआ खाना :
गर्मियों में दिन के खाने में पूड़ी, दाल वाफला जैसे फूड नहीं खाना चाहिए। ये आपको पूरे दिन के आलसी बना देते हैं। ये गैस बनने और भारीपन के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। इसकी जगह आप फाइबर वाले फूड और दाल आदि खा सकते हैं।

 

Facebook Comments