दिनभर की थकान को मिनटों में दूर कर देंगे ये सुपरफूड

दिनभर के कामों के बाद शाम तक आते-आते थकान होना बहुत आम बात है. थकान शारीरिक और दिमागी दोनों तरह की हो सकती है.

थकान के कारण-
थकान कई बार लाइफस्टाइल ठीक ना होने के कारण या अधिक एल्कोहल लेने के कारण होती है तो कई बार किसी मेडिकल कंडीशन या साइक्लोजिकल कारणों से भी होती है. बहुत ज्यादा कॉफी पीना, शारीरिक रूप से सक्रिय ना होना, जंकफूड अधिक खाना या नींद पूरी ना लेने के कारण भी थकान अधिक होती है. डिप्रेशन, तनाव, कैंसर, मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारी भी थकान का कारण हो सकते हैं.

थकान किसी भी कारण से हो लेकिन आप इससे आसानी से अपनी डायट में बदलाव करके लड़ सकते हैं. थकान मिटाने के लिए आप ऐसे पौष्टिक आहार लें जिससे थकान झटपट दूर हो जाए. जानिए ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स के बारे में जो मिनटों में कर देंगे थकान को दूर.

केला-
केले में पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम होता है. जो कि शरीर में मौजूद शुगर को एनर्जी में बदल देता है. इसके साथ ही केले में कई और पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो कि सुस्ती को दूर करते हैं और थकान मिटाने में मददगार हैं.

ग्रीन टी-
एक कप ग्रीन टी से आसानी से थकान मिटाई जा सकती है. खासकर जब तनाव और काम के बोझ के कारण थकान हो. ग्रीन टी से आपका काम पर फोकस भी बढ़ेगा और शरीर को एनर्जी भी मिलेगी.

ओटमील-
ओटमील थकान मिटाने के लिए परफेक्ट फूड है. इसमें मौजूद काबोहाइड्रेट्स ग्लाइकोजन के रूप में शरीर में जमा हो जाता है और दिन भर दिमाग और मांसपेशियों को एनर्जी देता है. साथ ही इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व एनर्जी लेवल बढ़ा देते हैं.

दही-
प्रोटीन से भरपूर दही में काबोहाइड्रेट्स भी होता है जो कि थकान के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है. जब भी आपको चुस्ती चाहिए आप दही खा सकते हैं. ध्यान रहे दही मलाई वाली नहीं होनी चाहिए.

अखरोट-
थकान मिटाने में अखरोट भी मददगार है. ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट से डिप्रेशन दूर करने में भी मदद मिलती है. वर्कआउट के बाद होने वाली थकान को दूर करने के लिए फाइबर युक्त अखरोट खाने चाहिए.

पालक-
थकान मिटाने के लिए आयरन से भरपूर पालक खाया जा सकता है. मेटाबॉलिज्म बढ़ाना हो या एनर्जी के घटते स्तर को नियंत्रित करना हो पालक दोनों तरह से फायदेमंद है. पालक को सैंडवि़च में लगाकर भी खाया जा सकता है.

Facebook Comments