अगर रहना है तरोताजा तो करें ये काम….

वैसे तो हम हर दिन सुबह नहाया करते है क्योंकि इससे हमारे शरीर को एक अलग तरह की ऊर्जा मिलती है। इसकी वजह से पूरे दिन तरोताजा रहते है।

गर्मियों का मौसम आते ही लोगों को पसीना से हालत खराब हो जाता है। गर्मियों के मौसम में किसी भी समय नहाने से शरीर से आ रही पसीने की दुर्गंद दूर हो जाती है।

ये एक बेहतरीन शुरुआत होती है जिससे सुबह उठकर नहाना जो एक अच्छी आदत भी है। नहाने से आपकी इंद्रियां की साथ मन तरोताजा होता हैं।

इससे शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ाने में मदद मिलती है। नई स्फूर्ति और चुस्ती के साथ नहाने से पूरा दिन फ्रेश नजर आते है।

गर्मी के मौसम में एलर्जी फैलाने वाले बैक्टीरिया पसीने के साथ शरीर में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं। जिससे स्कीन से जुड़ी हुई कई बीमारिया आने लगती है। लेकिन कई लोग रात में भी नहाते है। जिससे अच्छी नींद मिल सके। लेकिन क्या आप जानते है रात में सोने के कई तरह के फायदे होते है।

 

दरअसल जब रात में अगर नहाए जाए तो इससे दिनभर की गंदगी बाहर निकलती है। साथ ही दिमाग बिल्कुल फ्रेश हो जाता है। रात में सोते समय आपके शरीर में कॉर्टिसोए हॉर्मोन लेवल को संतुलित कर स्किन में जलन और खुजली की संभावनाओं को कम करता हैं। इससे पसीना आने पर आप अपना शरीर पोंछते हैं तो आपको ठंड महसूस होता है।

क्योंकि स्किन मॉइश्चर के निकलने से हमें शरीर में ठंड लगने लगती है। जब शरीर ठंडा और रिलैक्स्ड होता है तो हमें बेहतर और चैन की नींद आने लगती है। इसीलिए रात में नहाने से रात में अच्छी नींद आती है। और दिमाग एकदम फ्रेश रहता है।

 

Facebook Comments