7 प्रॉबल्म को दूर रखती है इमली,कब्ज से लेकर कैंसर तक…..

खाने का स्वाद बढ़ाने वाली खट्टी इमली का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। यहां तक कई तरह की चटनियां का स्वाद इमली के बगैर अधूरा माना जाता है। इमली को केवल स्वाद के लिए ही नहीं सौंदर्य और स्वास्थ्य संबंधी कई गुणों के लिए भी जाना जाता है। इमली में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, ई और बी के अलावा कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती हैं जो मिलकर आपकी कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते है।

 

1. पाचन में सुधार
पेट में दर्द? कब्ज महसूस होती है तो इमली आपकी पेट संबंधी सभी समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित होगी। इमली में टार्टरिक एसिड मैलिक एसिड और पोटेशियम भरपूर होता है, जो पाचन को दुरूस्त रखने में मदद करते है।

 

इस्तेमाल करने का तरीका
11/2 कप इमली का पल्प में शहद, नींबू रस, और गर्म पानी मिलाकर रातभर ऐसे ही रखें।अब इस पेस्ट को निचोड़कर रस निकाल लें। फिर उसे ठंडा करें और रात को सोने से पहले इस रस का 1 गिलास पीएं।

 

2. डायबिटीज से राहत
इमली डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। इमली में नैचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के राहत दिलाने का काम करते है।

 

3. वजन घटाएं
अगर आप अपने वजन को लेकर परेशान है तो इमली आपकी मदद कर सकती है। इमली में हाइड्रोऑक्साइट्रिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो शरीर में वसा को कम करने वाले इन्जाइम को बढ़ाता है। एक अध्ययन से साबित हुआ है कि रोजाना इमली खाने से वजन तेजी से घटता है।

 

4. पेप्टिक अल्सर से राहत
पेप्टिक अल्सर दर्दनाक घाव होते हैं जो पेट और छोटी आंत में दिखाई देते हैं। एक अध्ययन से पता चला कि इमली के बीज अल्सर से राहत दिलाने में मदद करते है क्योंकि इसके बीजों में अल्सर को निकालने वाले गुण मौजूद है।

 

5. कैंसर से लड़ने में मदद
इमली का जूस पीने से कैंसर से लड़ने की शक्ति मिलती है। इमली एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध है। एक अध्ययन में बताया गया है कि इमली के बीज किडनी को फेल और कैंसर की रोकथाम में मदद करते हैं।

 

6. घाव भरने में मददगार
इमली का जूस घाव भरने में काफी अच्छा साबित होता है। दुनिया भर के कई देश घाव के उपचार के लिए इमली के पेड़ की पत्तियों और छाल का उपयोग करते हैं। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। अध्ययन में बताया गया है कि केवल 10 दिनों में घावों भरने के लिए इमली के बीज काफी उपयोगी है।

7. दिल को मजबूत बनाएं
इमली को हार्ट फ्रैंडली फ्रूट भी माना जाता है। एक अध्ययन से पता चला कि इमली में मौजूद फ्लैवोनोइड्स खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मददगार है। यह रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स (वसा का एक प्रकार) का निर्माण होने से भी रोकता है। इसमें मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को ठीक रखने में मदद करता है।

Facebook Comments